Heathy Tips : लम्बे समय तक जवान और खूबसूरती का राज :—


 लम्बे  समय तक जवान और  खूबसूरती का राज :—

क्या आप  लम्बे  समय तक खूबसूरत और जवान और स्वस्थ रहना चाहते हैं, ये सुनकर भला  कौन नहीं बोल सकता है। तो आइये हम आपको ऐसी 7 टिप्स बताते हैं जिसको अगर आप रेगुलर फॉलो करतें हैं तो आप भी एक खूबसूरत जवान शरीर के मालिक बन सकते हैं। 

women 1487825 1920 Heathy Tips : लम्बे समय तक जवान और खूबसूरती का राज :---
प्रतीकात्मक तस्वीर




आधुनिक चिकित्सा तकनीक जितनी अच्छी है, यह आपको अस्वस्थ जीवन शैली के कारण होने वाली समस्याओं से कभी नहीं बचा सकती है। हर समस्या के लिए एक आधुनिक चिकित्सा प्राप्त करने के बजाय, इस तरह से जीना कहीं बेहतर है कि आप ऐसा कुछ करें जिससे हो सकता  शायद कभी बीमार ही ना पड़ें।

portrait 3600667 1920 Heathy Tips : लम्बे समय तक जवान और खूबसूरती का राज :---
प्रतीकात्मक तस्वीर

बीमारी से रोकथाम करने के लिए यह प्रक्रिया  निश्चित रूप से एक काफी सारा पैसा खर्च करके इलाज करने से बेहतर है। यहां सात टिप्स दिए गए हैं कि कैसे लंबा और स्वस्थ जीवन जीया जाए। इसके अलावा, वही जीवन शैली जो आपको बीमारी से बचने में मदद करती है, आपको वजन कम करने में भी मदद करती है।

यह भी पढ़ें – Human Rights :  मानवाधिकार क्या है? यह किस लिए बना है, आप इसका उपयोग कब और कैसे कर सकतें हैं ध्यानपूर्वक पढ़ें और पूरी जानकारी को समझें





1. पर्याप्त व्यायाम करें

sport 2260736 1920 Heathy Tips : लम्बे समय तक जवान और खूबसूरती का राज :---
प्रतीकात्मक तस्वीर

आज कल के व्यस्त जिंदगी  लोगों को अपने सामान्य काम के दौरान अपने भौतिक शरीर का उपयोग करना पड़ता था। लेकिन आज कोई उठ सकता है, कार में काम पर जा सकता है, फिर बैठ सकता है, कार में घर जाने के लिए उठ सकता है और घर पहुंचने पर बाकी दिन फिर से बैठ सकता है, फिर सो जाता है।  ऐसे जीवन में कोई शारीरिक श्रम नहीं होता है। यह शारीरिक निष्क्रियता कई बीमारियों के मुख्य कारणों में से एक है।अगर हमारे सामान्य काम के लिए हमें शारीरिक रूप से मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है, तो चलना, खेलना , दौड़ना , वयायाम करना खेलना , करना  और अन्य चीजों को अपने जीवन में शामिल करना चाहिए , जिसमे आपको थोड़ा  शारीरिक श्रम करना  हो  । 

 


2. नींद आने पर सो जाएं

bdsm 1973280 1920 Heathy Tips : लम्बे समय तक जवान और खूबसूरती का राज :---
प्रतीकात्मक तस्वीर

यह कहने में आसान लग सकता है, लेकिन बहुत से लोग देर से जागते हैं, तब भी जब उनका शरीर उन्हें बता रहा है कि यह सोने का समय है। योग और आयुर्वेदिक डॉक्टर भी कहते हैं कि रात में सोना और दिन में सक्रिय रहना बेहतर है। हालांकि, छात्र जैसे लोग देर रात तक अध्ययन करने के लिए कॉफी और उत्तेजक पदार्थों का सेवन करतें हैं । और दूसरों को रात में सक्रिय रहने और दिन में सोने की आदत विकसित होती है । जबकि हम ऐसा कर सकते हैं, इससे हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है। वैकल्पिक स्वास्थ्य डॉक्टरों का कहना है कि इस तरह का अप्राकृतिक जीवन कैंसर और अन्य बीमारियों के कारणों में से एक है।




3. भूख लगने पर खाएं

girl 2211717 1920 Heathy Tips : लम्बे समय तक जवान और खूबसूरती का राज :---
प्रतीकात्मक तस्वीर

यह भी एक सरल विचार है, लेकिन एक बार फिर हम अक्सर शरीर के संदेशों के खिलाफ जाते हैं। यदि आप आदत से बाहर या दिन के किसी निश्चित समय पर सामाजिक दबाव के कारण खाते हैं, तब भी जब आपको वास्तविक भूख नहीं लगती है, तो आप अपना भोजन ठीक से नहीं पचा पाएंगे। एसिडिटी और अपच शुरू हो जाते हैं, और यह अन्य अधिक जटिल बीमारियों के जड़ होने की संभावना में योगदान देता है। भूख लगना वास्तव में अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है, लेकिन अगर आपको भूख नहीं है तो आपको थोड़ा इंतजार करना चाहिए और फिर खाना चाहिए। (यदि उचित समय का इंतजार करने के बाद भी आपको भूख नहीं लगती है, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि आपके शरीर में कुछ गड़बड़ हो सकता है।)





4. खुद को नियमित और व्यवस्थित रखें हो सके हफ्ते में एक दिन उपवास करें 

model 1935010 1920 Heathy Tips : लम्बे समय तक जवान और खूबसूरती का राज :---
प्रतीकात्मक तस्वीर

यदि आप किसी व्यक्ति को बिना किसी आराम के 365 दिन प्रति वर्ष काम करने के लिए कहेंगे, तो वे शिकायत करेंगे और कहेंगे कि उन्हें थोड़ा आराम करना चाहिए नहीं तो वे टूट जाएंगे। लेकिन हमने कभी भी अपने पाचन अंगों के बारे में पूछने या सोचने की जहमत नहीं उठाई, जिन्हें हम बिना आराम के दिन-प्रतिदिन काम करने के लिए मजबूर करते हैं। वे उस तरह से विरोध नहीं कर सकते जिस तरह से एक व्यक्ति अपने बॉस के लिए करता है, लेकिन वे हमें संकेत देते हैं कि उनको भी आराम की जरुरत है, वे बिना रुके काम नहीं कर सकते। जब हम उन संकेतों को नजर अंदाज करते हैं और फिर भी उन्हें काम करने के लिए मजबूर करते हैं, तो वे अंग कमजोर जाते हैं। इसलिए समय-समय पर उपवास करना जरूरी है। एक पूरा दिन खाने से परहेज करें। यह आपके पाचन अंगों को आराम देता है और आपके शरीर से अपशिष्ट को खत्म करने में भी मदद करता है। नियमित उपवास एक व्यक्ति को बौद्धिक या आध्यात्मिक गतिविधियों के लिए अतिरिक्त समय प्राप्त करने की अनुमति देता है। उपवास एक गुफा में साधुओं के लिए नहीं है, बल्कि एक समझदार अभ्यास है जिसका अभ्यास कोई भी कर सकता है।






5. सोने से पहले अपने संवेदी अंगो को ठंडे पानी से धो लें

beautiful woman body 2024106 1920 Heathy Tips : लम्बे समय तक जवान और खूबसूरती का राज :---
प्रतीकात्मक तस्वीर


जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, स्वास्थ्य के रखरखाव के लिए उचित नींद आवश्यक है। यदि आप सोने से पहले अपने महत्वपूर्ण मोटर और संवेदी अंगों (हाथ, हाथ, आंख, पैर, मुंह, जननांग) को ठंडे पानी से धोते हैं, तो यह आपको आराम देगा और आपको गहरी नींद के लिए तैयार करेगा।







6. नियमित रूप से ध्यान करें
beautiful 1687966 1920 Heathy Tips : लम्बे समय तक जवान और खूबसूरती का राज :---
प्रतीकात्मक तस्वीर

आपका शरीर आपके दिमाग से जुड़ा हुआ है। इस युग के कई रोग मनोदैहिक हैं। तनाव और चिंता हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ते हैं। ध्यान एक मानसिक व्यायाम है, जो अन्य बातों के अलावा, आपको जीवन की चिंताओं से खुद को अलग करने की अनुमति देता है। एक सरल तकनीक सीखें और इसे नियमित रूप से करें।






7. रोज सुबह जल्दी उठें

एक बार फिर पुरानी कहावत है, “जल्दी सोना, जल्दी उठना व्यक्ति को स्वस्थ, धनवान और बुद्धिमान बनाता है।” मुझे नहीं पता कि यह आपको अमीर बनाएगा, लेकिन यह आपको स्वस्थ जरूर बनाएगा। आपके शरीर को बस पर्याप्त नींद की जरूरत है, न बहुत ज्यादा और न ही बहुत कम।
lotus flowers 2974377 1920 Heathy Tips : लम्बे समय तक जवान और खूबसूरती का राज :---
प्रतीकात्मक तस्वीर




तो आज से ही इन साधारण टिप्स को अपनाये और एक सुंदर, स्वस्थ और एक जवान शरीर के मालिक बन जाइए। 

यह भी पढ़ें –







इस साइट्स पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 


आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  




Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *