Health Tips : इस मौसम में भूलकर भी इन चीज़ों को न खाये आफत में पड़ सकती है जान-

Health Tips :बरसात के मौसम में भूलकर भी इन चीज़ों का सेवन ना करें वरना आपकी जान आफत में पड़ सकती है –

hakka noodles 4347560 1920 Health Tips : इस मौसम में भूलकर भी इन चीज़ों को न खाये आफत में पड़ सकती है जान-
प्रतीकात्मक तस्वीर

लाइफस्टाइल खबर –आज के इस बरसात का मौसम हमें इस तपते हुए गर्मी से बहुत राहत दिलाता है। हम इस मौसम मैं खुद को काफी ज्यादा स्वस्थ और ताजा महसूस करतें हैं। परन्तु ये बरसात खुशियों को साथ तो ले ही आता है , साथ-साथ कई सारी बीमारियों को भी लाता है। इस मौसम में मछरों से होने वाली बीमारियां डेंगू और चिकनगुनिया जैसी खरनाक बीमारी होने का खतरा बना रहता है । साथ -साथ खाने से होने वाले संक्रमण का भी खतरा बना रहता है । बरसात के मौसम में आप खुद को जितना मजबूत रख सकें उतना भरसक प्रयास करें।  इसमें आपके भोजन की अहम् भूमिका होती है , जितना हो सके पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए जिससे आपकी इम्युनिटी सिस्टम काफी मजबूत बनी रहे। 


तो चलिए आज आपको कुछ ऐसी खाने की चीज़ो को बतातें हैं , जिसका सेवन आप इस मौसम में ना ही करें तो ही आपके लिए अच्छा होगा। 

१. ज्यादा तली भुनी और मसालेदार व्यंजन से दूर रहें –

salmon 518032 1920 Health Tips : इस मौसम में भूलकर भी इन चीज़ों को न खाये आफत में पड़ सकती है जान-
प्रतीकात्मक तस्वीर


आपने महसूस किया होगा जिस दिन बरसात होती है हमारा मन चाट, पकोड़े, समोसे, नूडल्स, मैग्गी, इत्यादि तली भुनी और चटपटी चीज़ो को खाने का करता है। लेकिन ज्यादा तली भुनी और मसालेदार चीज़ो के खाने से हमारे पेट में सूजन होने का खतरा रहता है , क्योकि इस मौसम में उमस ज्यादा होता है और जिसके कारण हमारा पाचन तंत्र बहुत धीमी गति से काम करता है।  जिससे जो हम खातें हैं वह ठीक तरीके से पच नहीं पाता और पेट से जुड़ी बीमारिया आसानी से हो जाती  हैं। 


२. ताज़ी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन ना करें –

savoy 3860933 1920 Health Tips : इस मौसम में भूलकर भी इन चीज़ों को न खाये आफत में पड़ सकती है जान-
प्रतीकात्मक तस्वीर


आपको सुनकर हैरानी होगी लेकिन यही सत्य है डॉक्टर भी ताज़ी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने की सलाह देतें है क्योकि इसमें अनेक प्रकार की विटामिन्स और पोषक तत्व मौजूद होतें है।  अब हम आपको बता दें केवल बारिस के मौसम में ही मत खाएं क्योकि बरसात के मौसम में उमस ज्यादा बढ़ जाती है जिसके कारण हरी पत्तेदार सब्जियां जल्दी से खराब हो जाती है। और इस मौसम में पालक, पत्ता गोभी, फूल गोभी, बथुआ, मशरूम, इत्यादि के पौधों पर कीटाणु अपना घर बनातें है  क्योकि इस मौसम में उनको वह नमी मिलती है। 


३. दही का सेवन नियमित रूप से ना करें –

quark 571703 1920 Health Tips : इस मौसम में भूलकर भी इन चीज़ों को न खाये आफत में पड़ सकती है जान-
प्रतीकात्मक तस्वीर


जैसा की हमने पहले बताया की बरसात के मौसम खाने – पीने की चीज़ों में कीटाणुओं का खतरा बढ़ जाता है , और आपको भली-भांति पता होगा की दही में अनेको कीटाणु मौजूद होते है जिससे और बारिश के मौसम में इसमें कुछ हानिकारक कीटाणु भी मौजूद हो सकतें हैं जो आपको पेट की बीमारियों जैसी समस्या उत्पन्न करा सकतें हैं।  इसलिए हो सके तो दही का सेवन नियमित ना करें। 


४.मांस-मछली आदि मांशाहारी चीजों का सेवन ना करें-

anchovies 5945115 1920 Health Tips : इस मौसम में भूलकर भी इन चीज़ों को न खाये आफत में पड़ सकती है जान-
प्रतीकात्मक तस्वीर


बरसात का मौसम मछली और अन्य जीवों का प्रजनन का समय होता हैं और इस मौसम में तालाब या समुद्र का पानी भी गन्दा होता हैं , जो इनके ऊपर सारा गन्दा पानी जम जाता हैं जिसको खाने से आपको फ़ूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता हैं। मीट का भी सेवन इसी प्रकार नहीं करना चाहिए क्योकि आपको हमें पहले बताया कि बरसात के मौसम में हमारा पाचन तंत्र बहुत धीमी गति से काम करता हैं जिससे भारी भरकम और ज्यादा तेल वाला , चर्बी वाला भोजन ठीक से नहीं पचा पाता और बाद में पेट की कई सारी समस्याओं का शिकार होना पड़ता हैं। इसलिए हो सके तो इन सब चीज़ों का सेवन इस मौसम में ना करे। 

इस साइट्स पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 

आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *