Airtel, Vodafone Idea पर लगा भारी जुर्माना DoT ने 3050 करोड़ का भेजा डिमांड लेटर


 Airtel, Vodafone Idea पर Jio की वजह से लगा भारी जुर्माना , DoT ने 3050 करोड़ का  डिमांड नोटिस भेजा

आपको बता दें कि, अभी हाल-फिलहाल में भारत सरकार की तरफ से टेलीकॉम सेक्टर (दूरसंचार उद्योग) के लिए एक प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान किया गया है। जिनमे टेलीकॉम सेक्टर की सभी कंपनियों को लाभ मिलेगा। इनमे Jio, Airtel, Vodafone Idea, BSNL, और भी ऐसे कई सारी टेलीकॉम कम्पनियाँ शामिल हैं। लेकिन इसी खुशी के बीच में Airtel और Vodafone Idea को एक करारा झटका लग गया है। क्योंकि दूरसंचार विभाग (DoT) ने इन दोनों कंपनियों पर 3050 करोड़ का जुर्माना लगाकर इनको नोटिस भेज दिया है। आइये जानते है कि आखिर वजह क्या है ऐसा हुआ क्यों? 


दरअसल आज से कुछ साल पहले 2016 में TRAI (Telecom Regulatory Authority of India) “भारत में दूरसंचार पर नियंत्रण हेतु एक स्वायत्त नियामक प्राधिकरण है। इसका गठन 1997 में भारत सरकार द्वारा किया गया था” ने रिलायंस की Jio को इंटर-कनेक्टिविटी उपलब्ध ना कराने के कारण Airtel और Vodafone Idea पर जुर्माना लगाने की गुहार लगाई थी। और इन्हीं कारणों की वजह से दूरसंचार विभाग (DoT) ने इन दोनों कंपनियों पर 3050 करोड़ का जुर्माना लगाकर इनको डिमांड नोटिस भेज दिया है। जहाँ Airtel के ऊपर 1050 करोड़ और Vodafone Idea के ऊपर 2000 करोड़ रूपये का जुर्माना ठोंका हैं। और इसके लिए दूरसंचार विभाग (DoT) ने इन दोनों कंपनियों को बस 21 दिन का समय दिया है। और 30 सितम्बर 2021 को ही विभाग की तरफ से इनको नोटिस भी भेज दिया गया है। 


hammer g84c3d5294 1920 Airtel, Vodafone Idea पर लगा भारी जुर्माना DoT ने 3050 करोड़ का भेजा डिमांड लेटर
प्रतीकात्मक तस्वीर

बता दें कि 2016 में TRAI (को रिलायंस जियो ने अपनी शिकायत में कहा था कि, हमारे Jio के नेटवर्क पर 75% से ज्यादा कॉल विफल हो जा रहें हैं क्योकि Airtel, Vodafone और Idea जैसी बड़ी कम्पनियाँ पर्याप्त संख्या में  Point of Interface (POI) जारी नहीं कर रहीं हैं इसी कारण कॉलिंग में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। और Jio ने जुर्माने की भी बात कही जिसके चलते TRAI ने यह मामला दूरसंचार विभाग (DoT) को बताया और ऐसा करने के लिए इन कंपनियों पर जुर्माना लगाने की सिफारिश भी की। और जुलाई 2019 में टेलीकॉम विभाग में निर्णय लेने वाली शीर्ष संस्था Digital Communications Commission (DCC) ने इस जुर्माने को मंजूरी दे दी थी। जिसके बाद दूरसंचार विभाग (DoT) ने इन दोनों कंपनियों पर 3050 करोड़ का जुर्माना लगाकर इनको डिमांड नोटिस भेज दिया है। 

TELOCOM%2B Airtel, Vodafone Idea पर लगा भारी जुर्माना DoT ने 3050 करोड़ का भेजा डिमांड लेटर
प्रतीकात्मक तस्वीर

वहीं Airtel के प्रवक्ता ने कहा की तब रिलायंस जियो एक नयी टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी थी और JIO के Point of Inter-connect के सम्बन्ध में TRAI द्वारा की गयी सिफारिशों के आधार पर दूरसंचार विभाग (DoT) की इस मनमानी पर हमको बहुत निराशा है। और Bharti Airtel के प्रवक्ता ने कहा कि, ये सब आरोप झूठे और बेबुनियाद थे ये सब जानबूझकर लगाये गए थे। उन्होंने कहा की Bharti  Airtel ने सदैव भारतीय कानूनों का पालन किया है और इस बात का हमें गर्व है। हम इस बेबुनियादी और झूठे आरोप के खिलाफ कदम उठायेंगे तथा हर प्रकार से कानूनी विकल्पों का सहारा लेंगे। 



फिलहाल अभी Vodafone Idea की तरफ से अभी तक इस बारे में कोई भी मामला या शिकायत नहीं की गयी है।
 


इस साइट्स पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 


आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  



Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *