Cryptocurrency News : क्रिप्टोकरेंसी के मामले में भारत ने तोड़े पूरी दुनिया के रिकॉर्ड, अमेरिका, चीन, इंग्लैंड, और यूरोप जैसे देशों को छोड़ा पीछे, कुल जनसंख्या का 7.3% लोगों के पास मौजूद है क्रिप्टोकरेंसी

Cryptocurrency News Today : क्रिप्टोकरेंसी को लेकर पूरी दुनिया भर में तमाम सारे विवाद भले ही क्यों ना हों इसके बावजूद क्रिप्टो करेंसी में दुनिया भर के तमाम निवेशक क्रिप्टोकरेंसी में बहुत बड़ी संख्या में निवेश कर रहें हैं। और निवेश करके अच्छा खासा पैसा भी बना पा रहें हैं। क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में कई ऐसे सारे नए क्रिप्टोकरंसी टोकन है जो मात्र 24 घंटे में आपके पैसों को लाखों गुना बना दिए हैं  जैसे- Koko Swap ,  Squid Game, Shih Tzu  इत्यादि। ऐसी ही प्रक्रिया भारत देश में भी देखने को मिल रही है। भारत में भी बड़ी भारी तादाद में लोग क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रहे हैं। भले ही भारत देश में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर रिजर्व बैंक क्या सोच रहा है और क्या बयान जारी कर रहा है इससे भारतीय देश के लोगों को कोई फर्क पड़ता नजर नहीं आ रहा है। 

Cryptocurrency, what is Cryptocurrency, bitcoin, Ether coin, tron coin,  Market,
क्रिप्टोकरेंसी फाइल फोटो








क्रिप्टोकरेंसी के मामले में भारत किस नंबर पर है?

Cryptocurrency in India : आपको बता दें कि भारत देश में क्रिप्टोकरेंसी  की लोकप्रियता बहुत तेज गति से बढ़ रही है। यहाँ भारी मात्रा में क्रिप्टो करेंसी में पैसा डाला जा रहा है। Broker Chooser (ब्रोकर चूसर) की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह आंकड़ा सामने आया है कि हमारे देश भारत में लगभग 10 करोड से ज्यादा लोगों के पास क्रिप्टोकरेंसी की होल्डिंग मौजूद है।  आपको जानकर आश्चर्य होगा कि क्रिप्टोकरेंसी रखने के मामले में भारत ने अमेरिका, चीन, इंग्लैंड और यूरोप जैसे देशों को पीछे छोड़ दिया है।  यह पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी रखने वाले देश का रिकॉर्ड है। और भारत इस लिस्ट सबसे पहले नंबर पर है। भारत के बाद अमेरिका और रूस का नंबर आता है।


Cryptocurrency, what is Cryptocurrency, bitcoin, Ether coin, tron coin,  Market,
क्रिप्टोकरेंसी फाइल फोटो


 

 





 

भारत में कुल कितने लोगों के पास क्रिप्टो करेंसी की होल्डिंग है?

अगर जनसंख्या की दृष्टिकोण से देखा जाए तो भारत की कुल जनसंख्या का 7.3% लोगों के पास क्रिप्टोकरेंसी की होल्डिंग मौजूद है। जो की इस लिस्ट के हिसाब से भारत पांचवे नंबर पर आता है। जनसंख्या के हिसाब से और देशों की बात की जाए तो सबसे पहले नंबर पर यूक्रेन देश आता है जहां की कुल आबादी का 12.73% लोगों के पास क्रिप्टो करेंसी की होल्डिंग मौजूद है। इसके बाद दूसरे नंबर पर रुस आता है  यहां की कुल आबादी का 11.91 % लोगों के पास क्रिप्टोकरेंसी की होल्डिंग पड़ी है।  तीसरे नंबर पर केन्या देश आता है यहां की कुल आबादी का लगभग 8.52% लोगों के पास क्रिप्टो करेंसी की होल्डिंग मौजूद है। अमेरिका का स्थान चौथे नंबर पर है यहां इस देश की आबादी का 8.31%  लोगों के पास क्रिप्टो करेंसी की होल्डिंग मौजूद है। 





यह भी पढ़ें- Petrol-Diesel Price : इन देशों में पानी से भी सस्ता मिलता है डीज़ल-पेट्रोल, यहाँ के लोगों को 15 रू में 10 लीटर पेट्रोल आराम से मिल जाता है





क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वाले लोगों की उम्र  कितनी है?

आपको यह भी जानकर आश्चर्य होगा कि भारत में क्रिप्टो करेंसी में जितने भी निवेशक हैं उनका औसत उम्र 21 साल से 35 साल के बीच है।  इसके अलावा कई सारे क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजर एप्लीकेशन भी भारत के लोगों का पसंदीदा एप्लीकेशन बन चुके हैं।  जैसे कि WazirX, CoinSwitch Kuber, CoinDcx, यह सारे ऐप क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजर एप्लीकेशन जिनके माध्यम से आप क्रिप्टोकरंसी को आराम से खरीद और बेच सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इन क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजर CoinSwitch Kuber और WazirX ने भारत के नंबर वन स्टॉक ब्रोकर जीरोधा को भी पीछे छोड़ दिया था।  जबकि जीरोधा जैसे बड़े स्टॉक ब्रोकर की यूजर्स की संख्या लगभग 70 लाख से भी ज्यादा है।  और वही CoinSwitch Kuber क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज के यूजर की संख्या 1 करोड़ 10 लाख से के करीब है। वहीं WazirX के यूजर्स की संख्या लगभग 80 लाख से भी ज्यादा है। यानी यह दोनों ही क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज यूजर्स के मामले हैं भारत के नंबर वन स्टॉक ब्रोकर जीरोधा को पीछे छोड़ चुके हैं। 


cryptocurrency invested age of person,
प्रतीकात्मक तस्वीर 





यह भी पढ़ें- ATM Frod – अगर ATM का इस्तेमाल पैसा निकालने के लिए कर रहें हैं तो भूलकर ये गलती ना करें वरना आपका बैंक खाता साफ़ हो सकता है





कितने लोगों ने अभी तक तो क्रिप्टोकरेंसी के बारे में इंटरनेट पर सर्च किया?

मिले हुए आंकड़ों के हिसाब से यह पता चलता है कि हमारे देश भारत में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर लोगों में कितनी लोकप्रियता देखी जा रही है, इसमें लोग कितने भारी संख्या में इन्वेस्ट कर रहे हैं। आपको बता दें कि भारत में क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने वाले ही नहीं बल्कि क्रिप्टो करेंसी के बारे में इंटरनेट पर सर्च करने वालों की संख्या भी सबसे ज्यादा है।  क्रिप्टो करेंसी के बारे में इंटरनेट पर सर्च करने के मामले में भारत पूरी दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक  पिछले 1 साल में भारत के लोगों द्वारा लगभग कुल 40 लाख बार क्रिप्टो करेंसी के बारे में सर्च किया गया है। हालांकि अमेरिका सूची में पहले नंबर पर आता है जिसमें पिछले 1 साल में 96 लाख बार क्रिप्टो करेंसी के बारे में सर्च किया गया है। 









डिस्क्लेमर – इस ब्लॉग में दी हुई जानकारी इंटरनेट के अलग-अलग जगह से रिसर्च करके दी गई है, कृपया ध्यान दें यह जानकारी सिर्फ आपके जानने और समझने के लिए है। हम आपको किसी भी तरह के प्लेटफार्म पर इन्वेस्ट करने की सलाह नहीं देते। ध्यान रहे किसी भी तरह की जानकारी को पढ़कर आप किसी जगह अपने पैसों को ना लगायें, पहले उसके बारे में आप गहन अध्ययन करें और इसके बाद उसे अपने रिस्क पर इन्वेस्ट करें। 


 



 

इस साइट्स पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 


आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  


Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *