Purvanchal Expressway Route : शुरू हो गया पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, समय और ईंधन दोनों की बचत से कर सकेंगे पूरे 9 जिलों की यात्रा,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का हुआ शुभारंभ

Purvanchal Expressway : आज हम आपको यहां पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जुड़ी कुछ जानकरी देने जा रहे हैं 16 नवंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शुभारंभ किया गया। अब आप समय और ईंधन दोनों की बचत से कर सकेंगे पूरे 9 जिलों की यात्रा। अब दिल्ली दूर नहीं बल्कि आपके कदमों तले होगी।





 

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश की जनता के लिए योगी सरकार की तरफ से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हो गया। 16 नवंबर 2021 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया गया साथ ही उत्तर प्रदेश में विकास की नींव भी रखी गई। यह एक्सप्रेसवे पूर्वांचल के विकास की एक धुरी है जो यूपी के 10 जिलों से होकर गुजरती है। 16 नवंबर 2021 से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को आम जनता के लिए अधिकारिक रूप से खोल दिया गया है।  लगभग 341 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है। जो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से शुरू होकर पूर्वी उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में जाकर के ख़त्म होता है।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, Purvanchal Expressway route in hindi, Purvanchal Expressway, Purvanchal Expressway route, Purvanchal Expressway road, Purvanchal Expressway budget, Purvanchal Expressway length, Purvanchal Expressway map, PM MODI,
फाइल फोटो PM मोदी 


 




 


किन-किन जिलों को आपस में जोड़ता है यह पूर्वांचल एक्सप्रेसवे-


इस एक्सप्रेस वे की खासियत यह है कि यह एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के 9 जिलों से होकर गुजरता है जिसमें यह लखनऊ से शुरू होकर बाराबंकी, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, अमेठी, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ, होते हुए  गाजीपुर में जाकर समाप्त होता है। और इसमें कई सारे लिंक एक्सप्रेसवे रोड भी जोड़े गए हैं जो वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर और प्रयागराज (इलाहाबाद) को आपस में जोड़ते हैं।अगर आपका सफर 10 घंटे का है तो इस एक्सप्रेसवे के जरिये आप 3 से 4 घंटे में अपनी यात्रा को पूरी कर सकते हैं लगभग 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आप इस पर आराम से गाड़ी चला सकते हैं।

Purvanchal Expressway route in hindi, Purvanchal Expressway, Purvanchal Expressway route, Purvanchal Expressway road, Purvanchal Expressway budget, Purvanchal Expressway length, Purvanchal Expressway map,
प्रतीकात्मक तस्वीर 



यह भी पढ़ें- UP Free Ration Yojana : अब होली तक मिलेगा मुफ्त राशन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से गरीब परिवार को तोहफा, अयोध्या में की गई घोषणा


 

 


इस एक्सप्रेस वे की लागत और समय कितना है-


इस 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की कुल लागत लगभग 22495 करोड़ रुपए है, जिसमें लोगों की अधिग्रहित भूमि की कीमत भी शामिल है। इसको बनाने में कुल 36 महीने का समय लगा जोकि देखा जाए तो एक तरीके से बहुत कम हैं।  उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार की तरफ से यह एक बड़ी उपलब्धि के रूप में जनता को तोहफा मिला है। एक्सप्रेसवे के बनने से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और पूर्वांचल का रोड संपर्क बहुत अच्छा हो गया है।अगर आपको  गाजीपुर से लखनऊ जाना है तो आपको महज कुछ ही घंटे लगेंगे। इससे आपकी ईधन की बचत, आप के समय की बचत और दुर्घटना होने का खतरा भी कम रहेगा।







 


इस एक्सप्रेसवे की अवधि कितनी निश्चित की गई है-


आपको बता दें इस एक्सप्रेसवे को 100 साल की अवधि के हिसाब से तैयार किया गया और इसके डिजाइन में खास बातों का ध्यान रखा गया है ताकि लोगों की सुरक्षा और समय की बचत दोनों हो सके। इस 341 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे पर 18  फ्लाईओवर, 7 रेलवे ओवर ब्रिज, 7 बड़े पुल, 118 छोटे पुल, 13 इंटरचेंज (उतरने और चढ़ने के लिए) और 8 टोल प्लाजा और इसके साथ 271 अंडर पार्क भी बनाए गए हैं।  कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो यूपी सरकार के द्वारा पूर्वांचल के लिए यह एक बेहतर कनेक्टिविटी का काम किया गया है।





यह भी पढ़ें- UP Bijli Bill Mafi Yojna 2021- अब यूपी में 100% माफ़ होगा बिजली का बिल, 30 नवम्बर से पहले फटाफट कराये रजिस्ट्रेशन और उठाये 100% छूट का लाभ




 


इस एक्सप्रेसवे पर उतर सकता है वायु सेना कोई भी हवाई विमान-


इस एक्सप्रेसवे की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस पर सिर्फ गाड़ियां ही नहीं दौड़ेंगी बल्कि वायु सेना के किसी भी विमान को आसानी से उतारा जा सकता है। अगर देखा जाए तो यह एक्सप्रेसवे एक तरीके से हवाई पट्टी का भी काम करेगा, जहां किसी भी परिस्थिति में किसी भी वक्त विमानों को उतारा जा सकता है। बीते हुए कल 16 नवंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान इसी एक्सप्रेसवे की हवाई पट्टी पर उतरा। और साथ ही वायु सेना के कई सारे लड़ाकू विमानों को उतारा गया। इस बात से यह पता चलता है कि इस एक्सप्रेसवे को किन-किन खास बातों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया और इससे महज 3 साल के अंदर सफलतापूर्वक तैयार कर दिया गया।








 

तो यह थी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के बारे में हमारी तरफ से कुछ जानकारी अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी हो तो कृपया इस जानकारी को लोगों के साथ शेयर कीजिए।और आप चाहते हैं कि आपको ऐसी और भी जानकारी मिलती रहे तो हमसे जुड़ने के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कीजिए और फेसबुक पेज को फॉलो कीजिए।  हमारी टीम मेहनत करके आपके लिए रोजाना नए-नए अपडेट्स की जानकारी आप तक पहुंचाती रहती है।




इस साइट्स पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 


आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  


Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *