Whatsapp New Features : Whatsapp में जल्द आने वाला है ये 💝💔💟💋👯💫💬 8 नया फीचर्स, अब आप कई सारी सुविधाओं के साथ बहुत आसानी से कर सकेंगे Whatsapp का इस्तेमाल 👌


Whatsapp New Features : बहुत जल्द ही आपके लिए Whatsapp और भी दिलचस्प👌होने वाला है।क्योंकि Whatsapp  में जल्द आने वाला है ये 8 नया फीचर्स, इसके लिए व्हाट्सऐप Andoroid और iOS यूजर्स के लिए तैयारी कर रहा है।अब आप आने वाले कुछ दिनों में कई सारी नयी सुविधाओं के साथ बहुत आसानी से  Whatsapp का इस्तेमाल कर सकेंगे।इसके साथ-साथ आप खुद की पर्सनल जानकारियों को और भी सुरक्षित रख पाएंगे। 💝💔💟💋👯💫💬





Whatsapp New Features Updates  : अब आप आने वाले कुछ दिनों में कई सारी नयी सुविधाओं के साथ बहुत आसानी से  Whatsapp का इस्तेमाल कर सकेंगे। क्योंकि Whatsapp  में जल्द आने वाला है ये 8 नया फीचर्स, इसके लिए व्हाट्सऐप Andoroid और iOS यूजर्स के लिए तैयारी कर रहा है। अब आपके लिए Whatsapp और भी दिलचस्प होने वाला है। व्हाट्सऐप पर हमेशा नजर रहने वाली कंपनी WABetainfo की तरफ से इस नए फीचर्स पर काफी दिनों से टेस्टिंग हो रही है। जिसमे से कुछ यूजर्स के साथ इसकी शुरुआत भी की गई है। वो कौन-कौन से नये फीचर्स हैं आइये विस्तार में जानतें हैं।






1. माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट (My Contacts Except )-

अब यूजर्स को आने वाले Whatsapp के नए फीचर्स में My Contacts Except का ऑप्शन दिया जायेगा। जिसमे आपको आपके व्हाट्सऐप के अंदर लास्ट सीन(Last Seen) ,स्टेटस (Status), प्रोफाइल फोटो (Profile Photo), तथा About यानि आपके बारे में इन सब डिटेल्स को आप अपनी मर्जी के मुताबिक सेट कर पायेंगे। यानि आप जिसे भी चाहे बस उसी व्यक्ति को अपनी Last Seen, Status, Profile Photo, About की जानकारी दिखा सकते है। पहले इस प्राइवेसी सेटिंग में बस 3 ऑप्शन थे। Status privacy में यह नया फीचर देखने को अभी मिलेगा। 
1. Everyone – जब आप इस विकल्प को चुनते हैं तो किसी को भी आपकी डिटेल्स दिख जाती है। 
2. My Contacts- जब आप इस विकल्प को चुनते हैं तो आपके सभी कॉन्टेक्ट्स को आपकी डिटेल्स दिख जाती है।
3. No Body – जब आप इस विकल्प को चुनते हैं तो किसी भी व्यक्ति को आपकी डिटेल्स नहीं दिखती।
 
लेकिन अब इसी में आपको चौथा ऑप्शन मिलेगा My Contacts Except- इस विकल्प के जरिये आप अपने फ़ोन के कॉन्टेक्ट्स में जिस किसी को भी अपने बारे में दिखाना चाहतें हों उस कांटेक्ट को चुन लीजिये। अब वही व्यक्ति आपके Last Seen, Status, Profile Photo, About को देख सकता है जिसको आपने चुना है।
 




 
2. बिना इंटरनेट के 1-4 डिवाइस पर लॉगिन –

अभी तक आप Whatsapp के Multi Device beta प्रोग्राम के जरिये अपने फ़ोन के साथ अपने किसी कंप्यूटर या लैपटॉप में Whatsapp Web के तहत अपना अकाउंट लॉगिन कर पा रहे हैं। लेकिन आने वाले नए फीचर्स में अगर आपके फ़ोन में इंटरनेट नहीं है तब भी आप बिना इंटरनेट के Whatsapp Web पर एक्सेस कर पाएंगे यानी एक साथ 4 डिवाइस पर एक साथ अपने Whatsapp को यूज कर सकेंगे। कंपनी का कहना है कि इस फीचर में And to And Encryption की सुविधा दी गई है। जिससे आपकी सभी पर्सनल चैटिंग, कॉल ,वीडियो, सब सुरक्षित रहेगी। इसके अलावा आपका फोन अगर 14 दिन से अधिक दिन तक अन्य सभी लिंक डिवाइस अपने आप लॉग आउट हो जाएगी। 



3. कम्युनिटी फीचर  , One Group Chat Feature –

इस फीचर के आने के बाद आप किसी भी ग्रुप के अंदर ग्रुप्स(Sub- Group) बना सकतें है। WAbetaInfo का कहना है की Sub-Groups भी एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होंगे।  और इस कम्युनिटी फीचर से किसी भी ग्रुप के एडमिन को अपने ग्रुप पर और भी ज्यादा नियंत्रण करने का ऑप्शन मिलेगा। यह बिलकुल उसी तरह से होहोगा जैसे एक अम्ब्रेला डिस्कार्ड कम्युनिटी के तहत कई सारे चैनलों को एक साथ जोड़ा जाता है। 




 


4. नयी डिज़ाइन वाला कॉन्टैक्ट कार्ड (Contact Card with New Shape )-

Whatsapp के आने वाले नए फीचर्स में आपको कुछ अलग तरह का कॉन्टैक्ट कार्ड देखने को मिलेगा। इसका मतलब यह है की जब आप किसी की प्रोफाइल को देखना चाहते हैं तो उसको फोटो पर क्लिक करतें हैं। अभी आपको वो कार्ड चौकोर दिख रहा है , लेकिन आने वाले फीचर में ये अलग होगा। 




 

5. डिसअपियरिंग मैसेज टाइमर में बदलाव –

मिली जानकारी के मुताबिक Whatsapp अपने इस फीचर में बदलाव करने जा रहा है। अभी तक इस ऑप्शन में बस On और Off  का विकल्प है अगर आप किसी की प्रोफाइल पर जाकर Disappearing Massage Timer को On करते है तो उस व्यक्ति का  मैसेज 7 दिन बाद आपने आप गायब हो जाता है। लेकिन अब इसमें 24 घण्टे , 7 दिन तथा 90 दिन का विकल्प मिलेगा। जिसमे आप कोई विकल्प चुन सकेंगे।





 

6. किसी के मैसेज पर रिएक्ट💘💟💞💋👯💬💫 कर सकेंगे (React on the everyone massages)-

 Whatsapp के जरिये इस फीचर्स पर बहुत तेज गति से काम चल रहा है जिसमे आपको इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह किसी के आये हुए मैसेज पर अनेक प्रकार के रिएक्शन देने का ऑप्शन मिलेगा। बस आपको उस मैसेज को  कुछ समय के लिए होल्ड रखना होगा , तत्पश्चात आपको उस मैसेज में रिएक्शन के अनेक प्रकार के विकल्प देखने को मिलेंगे। 




 

7. किसी को आडिओ मैसेज भेजने से पहले सुन पाएंगे –

अभी तक आप अगर किसी को Voice Massage भेजते हैं तो वो लाइव send हो जाता है। लेकिन इस नए अपडेट में आपको ये फीचर भी मिलेगा जिसमे आपका Voice रिकॉर्ड सेव हो जायेगा आप उसको सुनकर फिर किसी को भेज सकेंगे जिससे आपको जल्दबाजी में कभी कोई त्रुटि नहीं होगी। 


8. आपको ये भी पता चलेगा की इमोजी 👦👧खुला या देखा जा चुका है –

Whatsapp के आने वाले नये फीचर्स में आपको अब इमोजी संबधित जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाएगी। अगर आप किसी को कोई इमोजी
👦👧 भेजते हैं तो वह उस व्यक्ति के फ़ोन में खुलेगा या नहीं इसका मैसेज आपको प्राप्त हो जायेगा। यदि प्राप्तकर्ता का वर्जन उस इमोजी 👦👧को सपोर्ट नहीं करता है तो उसका भी सन्देश आपको मिल जायेगा।
 




 

इस साइट्स पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 


आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  



Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *