Aadhaar Card Updates : सरकार जल्द ला रही Aadhaar 2.0, आधार कार्ड को अंतरराष्ट्रीय पहचान पत्र बनाने की चल रही तैयारी,आधार कार्ड को मिलेगा इंटरनेशनल आईडेंटिटी का दर्जा

Aadhaar Card : अगर आप भारतीय हैं तो आधार कार्ड के बारे में जानते ही हैं कि यह क्या है।आज लगभग सभी के पास आधार कार्ड जरूर होगा क्योंकि इसके बिना काफी सारे जरूरी काम को आप नहीं कर सकते। इसी बीच एक नई जानकारी सामने आ रही है, कि सरकार जल्द ही Aadhaar 2.0 को लेकर आने आने वाली है। आप हैरान मत होइये आपको फिर से आधार कार्ड नहीं बनवाना होगा और ना ही आप के आधार कार्ड का नंबर बदलने वाला है। सरकार के द्वारा बस इसे एक International Identity (अंतरराष्ट्रीय पहचान पत्र) बनाने की कोशिश की जा रही है।


Aadhaar Latest News : आज हमारे देश में आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण और जरूरी दस्तावेज बन चुका है। चाहे वह कोई सरकारी काम हो या कोई प्राइवेट काम हो दोनों काम में यह आधार कार्ड बहुत जरूरी हो गया है। अगर आपको किसी सरकारी योजना का लाभ उठाना है। तो बिना आधार कार्ड के आप यह काम बिल्कुल भी नहीं कर सकते हैं।  इसी तरह अगर आपको पैसों की भी जरूरत पड़ी और आप अपने बैंक नहीं जा सकते तथा आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है तो आप आधार से अपना पैसा आसानी से निकाल सकते हैं।  लेकिन उसके लिए भी आधार कार्ड जरूरी है  क्योंकि जब तक आपका आधार आपकी बैंक में लिंक नहीं होगा आप पैसा भी नहीं निकाल सकते हैं। यानी कि आधार कार्ड अब आपके कदम कदम पर जरूरी है। ऐसे में अब सरकार आधार को और भी स्पेशल बनाना चाहती है।  ताकि यह भारत के अलावा विदेशों में आप आधार कार्ड को अपना पहचान पत्र बना पायेंगे।




यह भी पढ़ें – सावधान – आपका आधार कार्ड कहाँ-कहाँ उपयोग किया जा रहा फटाफट इस तरह चेक करके जानिए





Aadhaar 2.0 क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Aadhaar 2.0 आधार कार्ड का एक “अपडेटेड वर्जन” होगा। इसमें आधार कार्ड की सेवा के विस्तार की तैयारी की जा रही है। जिसके हो जाने से आधार कार्ड को एक International Identity (अंतरराष्ट्रीय पहचान पत्र) के तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसके साथ ही डिजिटल अर्थव्यवस्था में आधार के इस्तेमाल में सुधार और विस्तार किया जाएगा। इसके लिए देश के तमाम वरिष्ठ अधिकारी सरकार के साथ योजना बना रहे हैं, कि आखिर किस तरह डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए आधार कार्ड का बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है।





इसके लिए Aadhaar 2.0 डिजिटल पहचान और एक स्मार्ट गवर्नेंस (Smart Governance) नाम से एक वर्कशॉप का भी आयोजन किया जायेगा। इस काम के लिए जल्द ही एक बैठक होगी जिसमें – “सूचना प्रसारण मंत्री अश्वनी वैष्णव, राजीव चंद्रशेखरन, UIDAI के पूर्व प्रमुख नंदन नीलेकणि,आर.एस.शर्मा, अजय भूषण पाण्डेय तथा प्रधानमंत्री के इकोनामी काउंसिल चेयरमैन विवेक दोबाराय और वित्त सचिव टीवी सोमनाथन, आईटी सेक्रेट्री अजय प्रकाश और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत शामिल होंगे।साथ ही इस बैठक में पेटीएम(PAYTM) के फाउंडर विजय शेखर शर्मा, तथा विश्व बैंक और आईआईटी के कई बड़े अधिकारी भी इस बैठक में शामिल होंगे।”








आपको बता दें कि आधार कार्ड को सरकार  की तरफ से एक विश्वसनीय पहचान पत्र के रूप में माना जाता है।  क्योंकि आधार कार्ड बनते समय जिसका आधार कार्ड बनाया जा रहा है उस व्यक्ति  की उंगलियों का बायोमेट्रिक प्रिंट, आंखों की रेटिना का बायोमेट्रिक प्रिंट, तथा उस व्यक्ति की फोटो आधार में सेव हो जाती है। ऐसे में सरकार इस कोशिश में लगी है, कि आधार कार्ड को अंतरराष्ट्रीय पहचान के रूप में विस्तृत कर दिया जाये जैसे पासपोर्ट को किया गया है। सबसे बड़ी बात यह है कि जब आधार कार्ड को अंतरराष्ट्रीय पहचान के रूप में मान्यता मिल जाएगी तो हम उसे भारत देश के बाहर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जो की देखा जाये तो बहुत ही अच्छा है।








इस लेख में सारी जानकारी मिली हुई सूचना के अनुसार पर दी  गई है।ब्रेकिंग न्यूज़ इन हिंदी की टीम हमेशा आपको सही और सटीक जानकारी प्रदान करने की कोशिश करती है। अगर आपको इस जानकारी में कुछ गलतियां नजर आती है तो  तो कृपया कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बतायें। तथा हमसे जुड़ने के लिए पोस्ट के नीचे दिए गए बटन पर जाकर हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कीजिए तथा फेसबुक पेज को फॉलो कीजिए।  जिससे हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके पास तुरंत पहुंच जाये।








इस वेबसाइट पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 




आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  






Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *