Jamui Gold Mines : बड़ी खबर-मिल गया देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार, जल्द बदलेगी बिहार की सूरत, बिहार बन गया सोने का खजाना, पूरे देश का लगभग 40% बिहार में अकेले ही है सोने का भंडार

Bihar News Today : आज के दिन बहुत बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है कि भारत देश के बिहार राज्य में जमुई” जिले के “सोनो” गांव में सबसे बड़ा सोने का भंडार मिला। हालांकि इस पर बहुत साल पहले सरकार की तरफ से उस जगह के बारे में बताया गया था जिस जगह पर या सोने का भंडार मिला है। लेकिन कल इस  बात की पुष्टि हो गई है कि यह बात सत्य है कि बिहार राज्य में देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार मौजूद है और यह पूरे देश का लगभग 40% सोना यहां पर अकेले बिहार में ही मौजूद है। तो चलिए आपको पूरी जानकारी के बारे में बताते हैं।








बिहार न्यूज़ : बिहार में देश के सबसे बड़े सोने की खदान होने की पुष्टि हो गई है बताया जा रहा है यहां बिहार में सिर्फ अकेले रिजर्व बैंक में जितना सोने का खजाना रखा है उसका 3 लाख गुना सोने का खजाना बिहार की धरती के नीचे दबा हुआ है। यह बात जब सामने आई तो बिहार के लोग खुशी से फूले नहीं समाये। उनको इस बात की खुशी है कि अब बिहार की सूरत बदल जाएगी। बिहार में कई सारे बदलाव हो जाएंगे, बिहार मालामाल हो जाएगा, यहां पर सरकार के द्वारा नवीन कार्य किये जायेंगे, इस बात की खुशी लोगों में दिख रही है। कुछ लोगों का कहना है कि सरकार ने कुछ साल पहले खनन करके यह बोला था कि बिहार के “जमुई” में इस मिट्टी के नीचे सोने का खजाना दबा है लेकिन तब तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई थी।







भारत देश में कुल कितना सोना मौजूद है?


बिहार में स्वर्ण भंडार मिलने की जानकारी अब लोगों के सामने पूरी तरह आ चुकी है।  लोगों को आश्चर्य भी हो रहा है कि पूरे भारत देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार सिर्फ बिहार में अकेले ही है। आपको बता दें यह जानकारी केंद्रीय खान, कोयला एवं संसदीय कार्य मंत्री माननीय प्रह्लाद जोशी के द्वारा संसद में दिया गया। उन्होंने कहा कि “भारत देश में कुल 500.83 मिलियन टन सोना मौजूद है” जिनमें से सिर्फ 40% सोना अकेले सिर्फ बिहार में बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक इस खजाने में लगभग 223 मिलियन टन सोने का भंडार है।





बता दें कि बिहार में बीजेपी के अध्‍यक्ष और लोकसभा सदस्‍य संजय जायसवाल ने इसी शीतकालीन सत्र में इसको लेकर केंद्र सरकार से जानकारी मांगी थी। उन्‍होंने सवाल पूछा कि कि क्या वाकई देश में सबसे बड़ा स्‍वर्ण भंडार बिहार में है? इसके जवाब में खान, कोयला एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने इस बात की पुष्टि कर दी। बताया गया कि बिहार का  स्वर्ण भंडार इतना बड़ा है कि कई देशो की संपत्ति इसके आगे छोटी है।




यह भी पढ़ें – UPTET Exam 2021 Paper Viral : UPTET का पेपर हुआ लीक, रद्द हुई UPTET की परीक्षा, पुलिस ने अब तक 23 लोगों को किया गिरफ्तार, नई परीक्षा तिथि की जल्द की जाएगी घोषणा





भारतीय रिजर्व बैंक के पास कुल कितना सोना है?


अगर हम बात करें भारतीय रिजर्व बैंक की तो “भारतीय रिजर्व बैंक के पास अभी कुल 744 टन सोना मौजूद है” और अगरहम भारत देश के राज्य बिहार की बात करें तो यहां जो सोने का भंडार मिला है वह भारतीय रिजर्व बैंक के पास जितना सोना है उसका लगभग 3 लाख गुना है। वही यह आंकड़ा स्वर्ण मंदिर से भी मिलाया गया तो यह पता चला कि स्वर्ण मंदिर में सिर्फ 1000 किलोग्राम सोना लगा है उसका 22 करोड़ 30 लाख गुना सोना बिहार के स्वर्ण भंडार में है।





यह भी पढ़ें – Cryptocurrency : क्रिप्टोकरेंसी के मामले में भारत ने तोड़े पूरी दुनिया के रिकॉर्ड, अमेरिका, चीन, इंग्लैंड, और यूरोप जैसे देशों को छोड़ा पीछे, कुल जनसंख्या का 7.3% लोगों के पास मौजूद है क्रिप्टोकरेंसी





बिहार के “सोनो” में मिले स्वर्ण भंडार का कुल आंकड़ा कितना है?


बिहार में मिले स्वर्ण भंडार का आंकड़ा 223 मिलियन टन है। आंकड़ों में यह 22 करोड़ 30 लाख टन होगा। अगर इसकी तुलना किलोग्राम से करें तो यह लगभग 22 खरब  23 अरब किलोग्राम होता है। जो कि पूरे देश का लगभग 44% है। अगर पूरे बिहार राज्य की महिला वर्ग के हिसाब से यह सोना बांटा जाए तो लगभग प्रत्येक महिला के हिस्से में 4460 किलोग्राम सोना आयेगा। बता दें कि अब बिहार राज्य भी गरीब नहीं रहा इस स्वर्ण भंडार के मिलने से बिहार राज्य भारत के सबसे अमीर राज्यों में से एक हो गया है।




यह भी पढ़ें – Social Crime : पति ने खुद सोशल मीडिया पर शेयर किया अपनी पत्नी के रेप का वीडियो





इस वेबसाइट पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 


आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  





Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *