Thats Foods Will Never Expire : खाने-पीने में उपयोग होने वाली कुछ ऐसी वस्तुएं हैं जो कभी खराब नहीं होती बल्कि, जितनी ही ज्यादा पुरानी हो जाती हैं वह सेहत के लिए और भी लाभदायक मानी जाती है


Thats Foods Will Never Expire – क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे दैनिक जीवन में खाने-पीने में उपयोग होने वाली कुछ ऐसी वस्तुएं हैं जो कभी खराब नहीं होती बल्कि, जितनी ही ज्यादा पुरानी हो जाती हैं वह सेहत के लिए और भी लाभदायक मानी जाती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे खाने वाली चीजों को बताएंगे जो कभी भी Expire नहीं होती बल्कि, यह जितनी ही पुरानी होती हैं उतनी ही अच्छी मानी जाती है। इसी चीज को आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे इसलिए आप ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ियेगा ताकि आपको उन सारी वस्तुओं की जानकारी हो सके जो कभी खराब ही नहीं होती  है।





यह भी पढ़ें – घरेलू नुस्खे : सर्दी-खांसी जुकाम का रामबाण इलाज, पैसे को बिना वजह मत करिए बर्बाद, बस इस घरेलू नुस्खे को करके देखिए एक बार, सर्दी खांसी जुकाम पर तुरंत असर करता है यह नुस्खा


Foods That Never (or Almost Never) Expire

अक्सर आप लोगों ने देखा होगा कि बाजार में जितने भी सामान मिलतें हैं, चाहे वह खाने-पीने के समान हो, या कोई दवाई हो,या फिर कोई अन्य वस्तु, लगभग हर वस्तुओं की कुछ ना कुछ Expiry Date जरूर होती है चाहे वह 2 से 3 साल हो, चाहे वह 1 साल तक हो उसको एक दिन Expire होना ही होना है।अगर एक्सपायरी डेट (Expiry Date) निकलने के बाद आप इन सब चीजों का सेवन करते हैं तो आपके लिए वह खतरनाक हो सकता है आपके शरीर को हानि पहुंचा सकता है। लेकिन आपको अगर यह पता चल जाए कि कुछ ऐसी भी चीजें हैं जो कभी खराब ही नहीं होती बल्कि उनको जितना दिन रखा जाए जितनी पुरानी हो उतनी ही सेहत के लिए अच्छी होती है तो आपको कैसा लगेगा। है ना मजेदार बात तो चलिए उन चीजों के बारे में हम आपको बताते हैं।


Foods That Never (or Almost Never) Expire, food, sugar, salt,
प्रतीकात्मक तस्वीर 

यह भी पढ़ें – Aadhaar Card Updates : सरकार जल्द ला रही Aadhaar 2.0, आधार कार्ड को अंतरराष्ट्रीय पहचान पत्र बनाने की चल रही तैयारी,आधार कार्ड को मिलेगा इंटरनेशनल आईडेंटिटी का दर्जा


यह खाने की चीज कभी ख़राब नहीं होती (Thats foods will never expire)


1. चीनी (Sugar)-

आपको बता दें कि चीनी एक ऐसी खाने वाली वस्तु है जो कभी भी खराब नहीं होती अगर इसे अच्छे से स्टोर करके रख दिया जाए तो यह बिल्कुल वैसा का वैसा बना रहेगा।हां इनको चीटियों से जरूर बचाना पड़ता है। अगर चीनी को अच्छी तरीके से रख दिया जाए तो यह जितनी ही पुरानी होगी इसके स्वाद में उतना ही मिठास भर जाता है। और बात करें इसमें मौजूद पोषक तत्वों की तो उनमें भी कोई कमी नहीं होती है यह ज्यों की त्यों बनी रहती है। 




2. शहद (Honey)-

अगर हम बात करें शहद की तो शहद भी एक ऐसी खाने की वस्तु है जो हमारे अनेक प्रकार के दवाइयों का भी काम करता है और यह वह चीज है जो कभी भी खराब नहीं होता है। एक बात जरूर है कि इसमें किसी प्रकार की मिलावट नहीं होनी चाहिए। अगर आप इसको अच्छे से स्टोर करके रख देते हैं तो यह जितना ही पुराना होता है खाने में उतना ही मीठा और सेहत के लिए उतना ही लाभदायक माना जाता है।






3. सफ़ेद चावल (White Rice)-

अब हम बात करें सफेद चावल की तो यह भी एक ऐसी खाने की वस्तु है जो कभी भी खराब नहीं होती क्योंकि सफेद चावल में भूरे चावल के मुकाबले तेल की मात्रा कम होती है इसलिए सफेद चावल कभी खराब नहीं होता जबकि भूरे चावल जो है वह 1 साल के अंदर खराब होने लगते हैं।  सफेद चावल को स्टोर करके रखना थोड़ा कठिन होता है आप इसको ऐसी जगह स्टोर करें ताकि इन में कीड़े मकोड़े तथा बरसात के मौसम में सीलन ना आने पाये।  क्योंकि सीलन आने पर इनमें के थक्के जमने का डर रहता है।  लेकिन आप इसको अगर अच्छी तरह स्टोर करके रखते तो यह कभी भी खराब नहीं होता बल्कि जितना पुराना होता है उतना ही अच्छा खाने में लगता है।

 





4. नमक (Salt)-

अब अगर हम बात करें नमक की तो नमक एक ऐसी खाने की वस्तु है जो कभी भी खराब ही नहीं होती बल्कि इसको अन्य वस्तुओं को बचाने के लिए जैसे गेहूं, चावल, दाल, इत्यादि के अंदर डाला जाता है ताकि यह सब वस्तुएं खराब ना हो।  क्योंकि नमक (Salt) में इतनी ताकत होती है, जिसकी वजह से कीड़े मकोड़े इन खाद्य पदार्थों के अंदर नहीं लगते हैं। तो आप ही बताइए जब नमक अन्य चीजों की हिफाजत कर सकता है तो वह कैसे खराब हो सकता है। 






5. सरसों का तेल (Mustard Oil)-

अगर हम बात करें सरसों के तेल की तो अगर आप का सरसों का तेल शुद्ध है उसमें किसी प्रकार की अन्य सामग्री का मिश्रण बिल्कुल नहीं है तो वह जितना ही पुराना हो कभी भी खराब हो ही नहीं सकता जैसा का तैसा बना रहता है और इसमें जितने भी पोषक तत्व हैं वह सब मौजूद रहते हैं।  बस इसको अच्छी तरह से स्टोर करके रखना होगा। हालांकि इसे स्टोर करना बहुत ही आसान होता है।






6. मक्का (Popcorn)-

अब हम बात करें मक्के की तो मक्का भी एक ऐसी खाने की वस्तु है जो कभी भी खराब नहीं होती है। लेकिन इसको स्टोर करना थोड़ा मुश्किल होता है इसको स्टोर करने के लिए थोड़ा सा ठंड वाली सूखी जगह पर इसको रखना पड़ता है ताकि यह खराब ना हो अगर आप इसे अच्छी तरह स्टोर कर ले जाते हैं कीड़े मकोड़ों से बचा ले जाते हैं तो आप जब चाहे इसका सेवन कर सकते हैं यह हमेशा वैसा का ही वैसा बना रहेगा।






इस लेख में सारी जानकारी मिली हुई सूचना के अनुसार पर दी गई है।  ब्रेकिंग न्यूज़ इन हिंदी इस बात की पुष्टि बिल्कुल नहीं करता इसके लिए आप अपने विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं। अगर आपको इस जानकारी में कुछ गलतियां नजर आती है तो  तो कृपया कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बतायें। तथा हमसे जुड़ने के लिए पोस्ट के नीचे दिए गए बटन पर जाकर हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कीजिए तथा फेसबुक पेज को फॉलो कीजिए। जिससे हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके पास तुरंत पहुंच जाये।






यह पोस्ट भी पढ़ें


Latest fact : मरे हुए ऊँट🐪🐫 के पास भूल से भी जाने की कोशिश ना करें, हो सकता है आपके साथ बड़ा हादसा, खतरे में पड़ सकती है आपकी जान


Healty Tips : लम्बे  समय तक जवान और  खूबसूरती का राज

Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार






इस साइट्स पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 


आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  



Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *