E Shram Card Yojana 2022 : ई-श्रम कार्ड घर बैठे खुद बनायें, E Sharm Card बनाने के फायदे, मोदी सरकार देगी 500 रूपये और 2 लाख का बीमा


e-Shram Card Yojana Online Self Registration Details in Hindi : भारत सरकार की तरफ से देश के तमाम उन श्रमिकों के लिए जो असंगठित क्षेत्र के श्रमिक हैं अर्थात जो काम तो कर रहे हैं लेकिन उनके पास कोई EPF(Employees’ Provident Fund)  का पैसा नहीं आता तथा किसी आपदा में उनको सरकार से कोई सहायता नहीं मिल पाता है। उन लोगों के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की तरफ से e-SHRAM पोर्टल को लांच किया गया है।  इस e-SHRAM पोर्टल पर आप अपना आवेदन (Registration) करवा कर सरकार के द्वारा दी जाने वाली आर्थिक मदद बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।और यह काम आप घर बैठे अपने स्मार्ट फ़ोन या कंप्यूटर से खुद कर सकतें हैं। क्योंकि जब आप ई-श्रम पोर्टल पर अपना आवेदन (Registration) करवा लेते हैं तो आपको 12 अंको का एक यूएएन (UAN) Universal Account Number प्राप्त हो जाता है। और सरकार के पास भी आपका सारा डाटा मौजूद होता है। जब भी कोई दैनिक आपदा, आर्थिक संकट इत्यादि आती है तो सरकार की तरफ से जो आर्थिक मदद होती है वह आपके बैंक अकाउंट में सीधा सरकार के द्वारा भेज दी जाती है।  क्योंकि सरकार के पास आपका सारा रिकॉर्ड मौजूद होता है।
 


E Sharm Card Yojana Online Registration Overview : e-SHARM Card Details –

ई-श्रम कार्ड क्या है, और यह क्यों बनाया जा रहा है?


भारत सरकार की तरफ से देश के सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए एक नया पोर्टल e-SHRAM जारी किया गया है। इस पोर्टल पर देश के वे सभी मजदूर जिन्हे सरकार की तरफ से कोई आर्थिक सहायता नहीं मिल पाती है यानि वे मेहनत तो करते हैं लेकिन जितना मेहनत करते हैं बस उतना ही पैसा उनको मिलता है। चाहे वह किसान, ड्राइवर, बढ़ई, रेहड़ी लगाने वाले, किसी प्राइवेट जगह काम करने वाले इत्यादि कई सारे काम है जिन मजदूरों को सरकार की तरफ से EPF (Employees’ Provident Fund) नहीं मिलता है। उनके लिए सरकार ने इस पोर्टल को तैयार किया है ताकि उन सारे मजदूरों का डाटा सरकार के पास रहे और उन्हें  किसी आपदा में आर्थिक संकट में महामारी में सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दिया जा सके।  और यह मदद सीधा मजदूरों की बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी इसलिए आपको चाहिए कि अगर आप 16 से लेकर 59 साल के बीच में है तो अपना ई-श्रम कार्ड जरूर बनवायें।








ई-श्रम कार्ड बनवाने के लाभ (Benefit of E Shram Card)-

अगर आप ही श्रम कार्ड  बनवाते हैं तो आपको निम्न प्रकार के लाभ मिल सकते भारत सरकार ने पहले से ही यह तय किया है कि देश के जितने भी मजदूर असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं।  सिर्फ उन्हीं के लिए यह श्रम कार्ड फायदेमंद है क्योंकि श्रम कार्ड बनने के बाद आपको भारत सरकार की तरफ से  काफी सारे लाभ मिलने वाले हैं जिसमें निम्नलिखित लाभ शामिल है-







1. ई-श्रम कार्ड हासिल करने वाले मजदूरों को देश में कहीं भी रोजगार पाना आसान हो जायेगा।


2. ई-श्रम कार्ड के डाटा बेस में उनसे जुड़े आंकड़े होने की वजह से उन्हें कही भी रोजगार पाने में प्राथमिकता मिल सकेगी।

3. ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर दिया जाएगा।

4. ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिक यदि दुर्घटना का शिकार होता है तो मृत्यु या फिर पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये की धनराशि दी जाएगी। वहीं, अगर श्रमिक आंशिक रूप से विकलांग होता है तो इस बीमा योजना के तहत वह 1 लाख रुपये की धनराशि सरकार द्वारा दी जाएगी।


5. ई-श्रम कार्ड की मदद से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना, स्वरोजगार करने वालों के लिये राष्ट्रीय पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना, आयुष्मान भारत, बुनकरों के लिये स्वास्थ्य योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना जैसी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा।








ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन घर बैठे खुद बनायें(e-SHRAM Card Online Self Registration)-

अगर अभी तक आपने अपना ई-श्रम कार्ड नहीं बनवाया है तो आपको चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है ना किसी केंद्र पर जाकर लाइन में लगने की जरूरत है ना पैसा खर्च करने की जरूरत है आप घर बैठे फ्री में अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से अपना ई-श्रम कार्ड 10 मिनट के अंदर खुद बना सकते हैं। हां लेकिन आपको यहां पर वह मोबाइल नंबर चालू रहना चाहिए जो आधार बनवाते समय आपके आधार से लिंक है। तो चलिए हम यहां आपको ई-श्रम कार्ड बनाने का पूरी प्रक्रिया बताएंगे। 


 >>सबसे पहले आपको गूगल में https://eshram.gov.in टाइप करके सर्च करना है


>>अब आपके सामने ही ई-श्रम पोर्टल का होम पेज खुल कर आ जाएगा (अगर आप लैपटॉप इस्तेमाल कर रहे हैं तो दाहिने साइड में आपको नीले कलर के बॉक्स में Register on e-Shram  दिखेगा, और यदि स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो थोड़ा सा नीचे आपको यह बॉक्स दिख जाएगा


>>अब आप Register on e-Shram पर क्लिक करें या यहाँ क्लिक करके सीधा पोर्टल पर जायें 



>>अब पहले बॉक्स में आपको अपना वही मोबाइल नंबर डालना है जो आपके आधार से लिंक है मोबाइल नंबर डालकर नीचे जो कैप्चा कोड है उस कोड को सामने वाले बॉक्स में डालकर Send OTP पर क्लिक करें


>>इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी (OTP) को नीचे बॉक्स में भरकर Submit कर दें


>>Submit करने के बाद आपसे आपका आधार नंबर पूछा जाएगा अब ऊपर  बॉक्स में अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें इसके बाद नीचे I agree to the Terms & Conditions…. वाले बॉक्स पर टिक करके उसके नीचे OTP का चुनाव करके नीचे दिए गए कैप्चा कोड को सामने वाले बॉक्स में दर्ज करके Submit पर क्लिक करें।


>>अब आपके आधार से जो मोबाइल नंबर लिंक है उस मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) आएगा उस OTP को दर्ज करके वैलिडेट (Validate) पर क्लिक करें


>>इसके बाद अब आपके सामने इस ई-श्रम का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको आपकी पर्सनल जानकारी भरनी है मोबाइल नंबर डालना है अपने पिता का नाम डालना है,आप करते क्या हैं, आप नॉमिनी किसको बनाना चाहते हैं, आपने पढ़ाई कहां तक की है,आप महीने में कितना कमाते हैं, इत्यादि प्रकार की जो जो जानकारियां आप से मांगी जाए वह आपको भर देना है। 


>>सारी जानकारी भरने के बाद फिर आपको फॉर्म को अच्छी तरह से चेक कर लेना है कि सब कुछ सही है कि नहीं अगर आपके द्वारा भरी गई जारी सारी जानकारी सही है तो फिर आप Complete पर क्लिक करें। अब आप का रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक e-Shram Portal पर पूरा हो जाएगा। तथा आपको 12 नंबर का एक यूएएन UAN (Universal Account Number) मिल जाएगा। अब आप अपने ई-श्रम कार्ड को डाउनलोड करके कहीं से प्रिंट करके रख सकते हैं या अपने मोबाइल फोन में सेव करके रख सकते हैं।


यह भी पढ़ें – Umang : Aadhar ,PAN के अलावा हजारों सरकारी काम करे, बस एक App के द्वारा







ई-श्रम कार्ड कौन-कौन से लोग बनवा सकते हैं इसके लिए आयु सीमा क्या है?


ई-श्रम कार्ड सिर्फ असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए जरूरी है जिनमें कृषि मजदूर, बढई, रेशम उत्पादन कार्यकर्ता, नमक
उत्पादन कार्यकर्ता, स्टेशनरी कार्यकर्ता, शेयर क्रॉपर्स, ईंट भट्ठा मजदूर, सीएससी ऑपरेटर, मछुआरे, मिल के कर्मचारी, पशुपालन कार्यकर्ता, बीड़ी रोलिंग, लेबलिंग और पैकिंग, भवन और निर्माण श्रमिक, चमड़ा श्रमिक, धात्रियों, घरेलू श्रमिक, नाइयों, सब्जी और फल विक्रेता, समाचार पत्र विक्रेता, रिक्शा चलाने वाले, ऑटो चालक, नौकरानी, स्ट्रीट वेंडर इत्यादि कई प्रकार के मजदूर शामिल हैं। तथा ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आयु सीमा कम से कम 16 साल और ज्यादा से ज्यादा 59 साल होनी चाहिए।






इस लेख में सारी जानकारी मिली हुई सूचना के अनुसार पर दी गई है। अगर आपको इस जानकारी से जुड़ी कोई भी समस्या होती है तो आप e-Shram की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।  ब्रेकिंग न्यूज़ इन हिंदी आपके किसी भी समस्या और शिकायत के लिए जिम्मेदार नहीं है। अगर आपको इस जानकारी में कुछ गलतियां नजर आती है तो  तो कृपया कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बतायें। तथा हमसे जुड़ने के लिए पोस्ट के नीचे दिए गए बटन पर जाकर हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कीजिए तथा फेसबुक पेज को फॉलो कीजिए। जिससे हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके पास तुरंत पहुंच जाये।



यह भी पढ़ें – Tax Information : सुनकर होश उड़ जायेंगे 🙉🙉कि दुनिया में नवजात बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग तक लगभग रोजाना टैक्स भरते हैं, वह कैसे आइए जानते हैं








इस साइट्स पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 


आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  



Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *