Stock Market News Today : इस तार बनाने वाली कम्पनी के शेयर ने निवेशकों को किया मालामाल 1 लाख रुपये को बना दिया 67 लाख रुपये कैसे आइये जानते हैं


Share Market News : दोस्तों शेयर बाजार की यह कोई नहीं कहानी नहीं है और ना ही यह ऐसा पहला शेयर है जो कि निवेशकों को मालामाल कर चुका है, बल्कि ऐसे कई सारे शेयर्स शेयर बाजार में शामिल है जिसने निवेशकों को हजारों से लाखों फीसदी तक का बम्पर रिटर्न दिया है। उसी लिस्ट में यह तार बनाने वाली कंपनी भी आती है, जिसका नाम Rajratan Global Wire Ltd. है। इस कंपनी ने भी अपने निवेशकों को बंपर रिटर्न दिया है जिसने भी 2014 में 1 लाख रुपये निवेश किया था  2022 की शुरुआत में उनका 1 लाख 67 लाख रुपये बन चुका है और यह महज 7 सालों में हुआ है। आइये अब इस कम्पनी की पूरी जानकारी आपको बताते हैं।



Share Bazar in Hindi : शेयर बाजार ही ऐसी जगह है जहां पर अगर आपको अगर शेयर बाजार की की थोड़ी बहुत जानकारी है तो आप अपने पैसे को कुछ ही समय में कई गुना तक कर सकते हैं। और अगर आपने बिना किसी जानकारी के अपने पैसों को आँख बंद करके निवेश किया तो आपका पैसा डूब भी सकता है। क्योकि शेयर बाजार में जितना अच्छा मुनाफा होता है उतना ही तगड़ा नुकसान भी हो सकता है। लेकिन अगर आप किसी अच्छी कम्पनी के शेयर में निवेश करते हैं, जिसका फंडामेंटल बहुत ही अच्छा और तगड़ा है तो आपको 99% मुनाफा ही देखने को मिलता है। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको चाहिए कि आप जिस कंपनी में निवेश करना चाहते हैं उसके बारे में थोड़ा सा इंटरनेट पर अच्छे से रिसर्च करके स्टेट फंडामेंटल देखकर उस कंपनी में आप ऐसा लगा तभी आपका पैसा कई गुना हो सकता है। आज हम उसी में से एक कंपनी के बारे में आप को बतायेंगे जिसमें महज 7 साल के अंदर 1 लाख रुपये को 67 लाख रुपये बना दिया।







Rajratan Global Wire Share : राजरतन ग्लोबल वायर लिमिटेड 1989 में स्थापित किया गया था, यह टीबीडब्ल्यू में विशेषज्ञता के साथ बीड वायर, हाई-कार्बन स्टील वायर बनाती है, जो कांस्य-लेपित होता है जिसे (ब्लैक वायर के रूप में जाना जाता है)। जिसका उपयोग टायर, ऑटोमोबाइल निर्माण और इंजीनियरिंग उद्योगों में किया जाता है। इस कंपनी ने बीते कुछ सालों में निवेशकों को भर-भर के रिटर्न दिया है। जिससे निवेशक मालामाल हो गये। इस कंपनी के शेयर ने पिछले 1 महीने में 30% का रिटर्न, इस साल की शुरुआत से 26% का रिटर्न, पिछले 1 साल में 368% का रिटर्न और पिछले 7 सालों में निवेशकों को 6600% का धमाकेदार रिटर्न दिया है। यानि 2014 में जिसने भी इस शेयर में 1 लाख रूपये निवेश किये थे आज उनका पैसा 67 गुना मतलब 67 लाख बन गया है। आइये अब इस कंपनी के फंडामेंटल जानते हैं।







Rajratan Global Wire Fundamentals-


Key Point –
अगर बात करें राजरतन ग्लोबल वायर लिमिटेड कंपनी के Key Point की तो इस कंपनी का कुल मार्केट कैप 2652 करोड़ है, बीते शुक्रवार यानी 28 जनवरी 2022 को इस शेयर का मूल्य 4.83% बढ़कर 2612 रुपए पर बंद हुआ। इस शेयर का 52 हफ़्तों का उच्चतम मूल्य 3056 तथा न्यूनतम मूल्य 524 रुपए है। कंपनी के शेयर का स्टॉक PE (Price Earning) 24 रूपये है तो वहीं इसका Book Value 263 रूपये है, जो कि वर्तमान मूल्य से 9.92 गुना अधिक है। कंपनी का ROCE 23.2% तथा ROE 26.6% है जो कि बहुत ही शानदार है। अगर बात करें कंपनी के Face Value की तो अभी यह 10 रूपये है, आने वाले समय में कंपनी 2:5 का Split दे सकती है।





Share Holding Pattern-
अगर बात करें कंपनी के शेयर होल्डिंग पैटर्न (Share Holding Pattern) की तो कंपनी के प्रमोटर्स के पास अच्छी खासी हिस्सेदारी देखने को मिलती है जो कि 65% है।  वहीं पर FIIs के पास बस 0.01% शेयर हैं, और DIIs के पास अच्छी खासी हिस्सेदारी 8.55% है तथा Public के पास 26.44% की हिस्सेदारी निकल कर आती है। जिससे यह पता चलता है कि कंपनी फंडामेंटली तो बहुत ही मजबूत है और पिछले सालों की रिटर्न देखने से भी पता चलता है कि कंपनी का ग्रोथ बहुत तेजी से हो रहा है और आगे चलकर भी होता रहेगा।







दिसंबर तिमाही में कंपनी ने पेश की शानदार नतीजे-


अभी जल्द ही कंपनी ने अपने Q3 यानी दिसंबर तिमाही के नतीजे पेश किए जो की बहुत ही शानदार देखने को मिला। जिसमें दिसंबर तिमाही में कंपनी की बिक्री 31.52% बढ़कर 131.98 करोड़ पहुँच गई। वही कंपनी का मुनाफा 77.14%  बढ़कर 17.20 करोड़ रूपये पर पहुँच गया। यही नहीं कम्पनी का सालाना आधार पर EBITDA 59% बढ़कर 18.28 करोड़ पर पहुँच गया। इस कंपनी का ग्रोथ हर साल बढ़ता ही जा रहा है जिसकी वजह से निवेशक इस कंपनी के शेयर्स पर अपनी नजर हमेशा जमाए रहते हैं। बड़े-बड़े दिग्गज निवेशकों की राय अभी भी इस कंपनी में खरीददारी की सलाह दे रहें है। क्योंकि एक्सपर्ट का मानना है कि अभी यह कंपनी आने वाले समय में काफी ग्रोथ करेगी।





अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करके अच्छा खासा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए।  क्योंकि जैसे पैसे बैंक में रखे जाते हैं वैसे से हमारी डीमेट अकाउंट में रखे जाते हैं।  डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलना बहुत ही आसान है नीचे आपको Upstox  और Groww जैसे बड़े ब्रोकरेज का लिंक मिल जायेगा आप वहां पर जाकर बहुत ही आसानी से 10 मिनट के अंदर अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलिए और शेयर बाजार में निवेश करके अच्छा खासा मुनाफा कमाइये। साथ ही नीचे आपको हमारे YouTube Channel का भी लिंक मिल जाएगा जिसमें हम शेयर बाजार से संबंधित शेयरों की जानकारी देते हैं जिसके माध्यम से आप अच्छे और बेहतरीन शेयरों की परख करके उसमें निवेश कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।

Upstox पर अपना Demat & Trading खाता फ्री में खोलें

Groww  पर अपना Demat & Trading खाता फ्री में खोलें


Subscribe to Our YouTube Channel







चेतावनी-


शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि शेयर बाजार जोखिमों से भरा होता है अगर आपको शेयर बाजार की जानकारी नहीं है तो किसी की टिप्स पर कोई इन्वेस्टमेंट ना करें वरना सारा रिस्क आपका ही रहेगा हमारी टीम ब्रेकिंग न्यूज़ इन हिंदी की तरफ से कहीं भी निवेश की सलाह नहीं दी जाती अगर आप किसी की वीडियो देखकर या पोस्ट को पढ़कर कहीं भी निवेश करते हैं तो हमारी  ठीक आपके लाभ अथवा हानि के लिए कोई जिम्मेदारी नहीं लेती। हमारा काम है आप तक सही और सटीक जानकारी पहुंचाना। ताकि आप भी जागरूक हो।






यह सब पोस्ट भी पढ़ें –


Umang : Aadhar ,PAN के अलावा हजारों सरकारी काम करे, बस एक App के द्वारा


Jyotish Shashtra – सोने से पहले रात को घर में करें ये काम,खुल सकता है आपके किस्मत का ताला


ATM Frod – अगर ATM का इस्तेमाल पैसा निकालने के लिए कर रहें हैं तो भूलकर ये गलती ना करें वरना आपका बैंक खाता साफ़ हो सकता है


इस साइट्स पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 


आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  





Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *