Optical Illusion : अगर आंखों में दम है तो बताइए आपने इन 4 तस्वीरों में क्या-क्या देखा, इन तस्वीरों को देखने के बाद आपकी आंखें खा जायेंगी धोखा

Optical Illusion : अगर आंखों में दम है तो बताइए आपने इन 4 तस्वीरों में क्या-क्या देखा, इन तस्वीरों को देखने के बाद आपकी आंखें खा जायेंगी धोखा





What is Optical Illusion (ऑप्टिकल इल्यूजन क्या है)?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि Optical Illusion (ऑप्टिकल इल्यूजन) का मतलब होता है दृष्टिभ्रम। अगर हम आपको आसान भाषा में समझा दे एक प्रकार से यह हमारी आंखों का धोखा होता है,  मतलब हमें जो चीज दिखती है असलियत में वह होती नहीं  है बल्कि एक तरीके से वह हमारे दिमाग का एक भ्रम होता है। optical illusion (ऑप्टिकल इल्यूजन) वह अवस्था होती है जब हमारा मस्तिष्क हमारी आंखों द्वारा भैजी गई किसी वस्तु के चित्र को उसके वास्तविक स्वरूप से अलग देखता है। इस तरीके का भ्रम उस वस्तु के आकार, स्थिति, गति, रंग आदि को लेकर हो सकती है। अगर आप नीचे तस्वीर में देखते हैं तो ऐसा लगता है कि जैसे यह टनल आपकी तरफ बढ़ रहा है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है यह अपनी जगह पर बिल्कुल स्थिर है।




Example of Optical Illusion (दृष्टिभ्रम के उदाहरण)-


हम यहां पर आपको ऑप्टिकल इल्यूजन यानी दृष्टिभ्रम का कुछ उदाहरण बता रहे हैं जैसे (1.)कभी-कभी गर्मी के दिनों में तपती सड़क पर आपको पानी नजर आता है जबकि वहां कोई पानी मौजूद नहीं होता है। (2.) पानी से भरी शीशे के ग्लास में अगर चम्मच डाला जाया तो वह बाहर से टेढ़ा नजर आता है। आपने अपने स्कूल के दिनों में भी ऐसे बहुत सारे प्रयोग किए होंगे, क्या आपको अभी भी याद है कि उन illusion के पीछे क्या विज्ञान होता है। अगर नहीं तो  कृपया इस पेज पर बने रहिए हम आपको उन इल्यूजनों  के बारे में आपको बताते हैं-

यह भी पढ़ें – Petrol-Diesel Price : इन देशों में पानी से भी सस्ता मिलता है डीज़ल-पेट्रोल, यहाँ के लोगों को 15 रू में 10 लीटर पेट्रोल आराम से मिल जाता है








Kinds of Optical Illusion (ऑप्टिकल इल्यूजन) “दृष्टिभ्रम”  कितने प्रकार के होतें हैं ?

Optical Illusion यानि दृष्टिभ्रम मुख्यतः 3 प्रकार के होते हैं- 


1. Literal Optical Illusion (लिट्रल ऑप्टिकल इल्यूजन) शाब्दिक दृष्टिभ्रम- 

हमें शाब्दिक भ्रम तब होता है जब हम किसी भी छवि को देखते हैं तो हमें कुछ दिखाई देता है लेकिन जो छवि इसे बनाती है वह उन छवियों से अलग होती है।  जैसे एक उदाहरण के लिए आपको बता दें नीचे दिए गए चित्र में आपको एक तरल छवि की तरह दिखाने के लिए रणनीतिक रूप से खींची गई दो छवियां है, जो कि एक Literal Optical Illusion (शाब्दिक भ्रम) है। अब आप इसे एक प्रतिवर्ती आकृति के रूप में सोचें तो, आप जो शाब्दिक भ्रम में अंतिम परिणाम देखते हैं वह आपकी धारणा पर आधारित होता है। आप चित्र में उसे आसानी से समझ सकते हैं।

यह भी पढ़ें – फिल्म The Kashmir Files अब तक बॉक्स ऑफिस पर कमा चुकी है इतना करोड़, इस फिल्म ने कई सारी फिल्मों के तोड़े रिकॉर्ड




आप देख रहे होंगे की तस्वीर में एक बूढ़ी महिला और एक बूढ़ा पुरुष मौजूद है लेकिन अगर आप ध्यान से देखेंगे तो इस तस्वीर में एक आदमी गिटार लेकर बैठा है दूसरा आदमी उसके बगल में एक बोतल लेकर बैठा है और तीसरी छवि में एक औरत दरवाजे के पास खड़ी दिखेगी।  आपको क्या दिखा नीचे कमेंट में जरूर बताइएगा।



2. Physiological Optical Illusion (फिजियोलॉजिकल ऑप्टिकल इल्यूजन) शारीरिक दृष्टिभ्रम- 

शारीरिक दृष्टिभ्रम अत्यधिक जटिल होते हैं क्योंकि वे मस्तिष्क की इंद्रियों के अति उत्तेजना पर उत्तर देते हैं। हमारी आँख इतना प्रकाश, गति, रंग, आयाम और आकार देखती है कि, यह हमारे मस्तिष्क को भ्रम होने लगता है। ज्यामितीय भ्रम और असंभव चित्रों की तरह आप जो दिमाग और सिर को ऊपर-नीचे करतें हैं,वही तो आपका शारीरिक दृष्टिभ्रम हैं। जैसे पहली नज़र में, एक द्वि-आयामी आकृति त्रि-आयामी की तरह दिखती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मस्तिष्क तुरंत इसकी व्याख्या इस तरह से करता है। फिर आगे की जांच करने पर, मस्तिष्क को पता चलता है कि आंख वास्तव में क्या देख रही है। जैसा कि आपको नीचे चित्र में दिख जायेगा।

यह भी पढ़ें – Aadhar Card : सावधान – आपका आधार कार्ड कहाँ-कहाँ उपयोग किया जा रहा फटाफट इस तरह चेक करके जानिए





इस तस्वीर में आप को दिख रहा होगा कि कैसे धीरे-धीरे यह तस्वीर गोल-गोल घूम रही है यही आपके आंखों का भ्रम जबकि इस तस्वीर को ऐसे डिजाइन किया गया है कि आपको यह घूमते हुए नजर आ रही है।  आपको क्या दिख  रहा नीचे कमेंट में जरूर बताइएगा।




3. Cognitive Optical Illusion  कॉगनिटिव ऑप्टिकल इल्यूजन) संज्ञानात्मक दृष्टिभ्रम-

इस प्रकार का भ्रम वैज्ञानिकों और मनोवैज्ञानिकों द्वारा सबसे अधिक शोध किया गया है क्योंकि यह सबसे जटिल प्रकार की चाल है जिसे आंख मस्तिष्क पर खेल सकती है। अन्य ऑप्टिकल भ्रमों के विपरीत, ये भ्रम इस बात पर निर्भर करते हैं कि अवचेतन मन क्या सोचता है और यह एक वस्तु को दूसरी वस्तु से कैसे जोड़ता है। दूसरे शब्दों में, आप जो देखते हैं वह आपकी सोच की गहराई में अंतर्दृष्टि प्रदान करने वाला माना जाता है। एक संज्ञानात्मक ऑप्टिकल भ्रम यह उजागर करता है कि आपका मस्तिष्क क्या अनुमान लगाता है और किसी ऐसी चीज के बारे में समझता है जिसे समझाया नहीं गया है। इसे आप नीचे चित्र में देख सकते हैं।


यह भी पढ़ें – Human Rights : मानवाधिकार क्या है? यह किस लिए बना है, आप इसका उपयोग कब और कैसे कर सकतें हैं ध्यानपूर्वक पढ़ें और पूरी जानकारी को समझें





इस तस्वीर में आपको बता दें कि 12 काले बिंदु बने लेकिन आप एक साथ सभी काले बिंदुओं को नहीं देख सकते अगर आप ध्यान से देखेंगे तो आपको एक या दो काले बिंदु ही देख पाएंगे।  आप एक साथ कितने काले बिंदुओं को देख  पा रहे हैं वह नीचे कमेंट में जरूर बताइएगा।


तो आपने साफ-साफ देखा कैसे हमारी आंखें हमारे दिमाग के भ्रम के कारण धोखा  खाती हैं जिसको हम समझ ही नहीं पाते कि आखिर यह है क्या चीज एक बार कुछ दिखता है दूसरी बार कुछ और दिखता है इसी चीज को हम ऑप्टिकल इल्यूजन या  दृष्टि भ्रम कहते हैं।  आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके हमें जरूर बताइएगा। 


यह भी पढ़ें – इस नवरात्रि में इन राशियों के ऊपर माँ दुर्गा की आसीम कृपा बरसेगी,फटाफट चेक करें आपकी राशि इसमें है कि नही





इस लेख में बतायी गयी सभी चीज़ इंटरनेट के माध्यम से एकत्रित करके आप तक पहुंचाया जा रहा है। हमारी वेबसाइट ब्रेकिंग न्यूज़ इन हिंदी किसी आपके किसी भी आर्थिक और मानसिक क्षति के नुकसान की जिम्मेदार नहीं है। बस आप लोगों तक सही और सटीक जानकारी पहुंचाने का काम हमारी टीम के द्वारा किया जाता है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करके इस जानकारी को पहुंचाये।




रोमांचक पोस्ट जरूर पढ़े-










इस साइट्स पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 


आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  



Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *