Top Mutual Funds 2022 : बस 1000 रुपये हर महीने SIP करके आप करोड़ो की रकम बना सकतें हैं। कैसे आइये जानतें हैं

Top Mutual Funds 2022 : बस 1000 रुपये हर महीने SIP करके आप करोड़ो की रकम बना सकतें हैं। कैसे आइये जानतें हैं



Top Mutual Fund Scheme 2022 : दोस्तों अमीर होना भला कौन नहीं चाहेगा लेकिन आपको बता दें कि अमीर बनने के लिए सिर्फ सोचने से काम नहीं चलेगा उसके लिए आपको कुछ ना कुछ तो करना ही होगा। चाहे उसके लिए आप शारीरिक मेहनत करें या अपने दिमाग से काम करें। लेकिन आज हम आपको ऐसी ही कुछ ट्रिक बताने वाले हैं जिन्हें आप अगर फॉलो कर ले जाते हैं तो आने वाले सालों में गारंटी से आप एक करोड़पति जरूर बन सकते हैं।

indian rupees, indian currency, bhartiya rupya, india note, currency, paisa, mhartiy mudra, mutual fund,
भारतीय मुद्रा 










How to Become a Billionaire? करोड़पति कैसे बने ?

आजकल सबके मन में यही सवाल रहता है कि करोड़पति कैसे बने क्या करें ताकि हम भी अमीर बन जाए अपने सारे सपने, शौक और सारी जरूरतें पूरी कर पाये। एक अच्छा घर हो, एक अच्छी कार हो, अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दे पाए, यानी जितनी जरूरत की सारी चीजें है उसको पूरा करने में हमें कोई कठिनाई ना हो, मिलाजुला के सब कुछ है कि पैसों की बिल्कुल कमी ना होने पाये। यही तो होता है अमीर आदमी का जीवन उसके पास जरूरत की हर सारी चीजें होती हैं। और आपको पता है यह सब तभी मुमकिन है जब आपके पास ढेर सारा पैसा होगा।









आप भी करोड़पति बन सकतें है अगर हमारे बताये गए रास्ते को पूरी ईमादारी से फॉलो करतें हैं तो। करोड़पति कोई पैदा नहीं होता बल्कि वो अपनी मेहनत और दिमाग सही जगह इस्तेमाल करके करोड़पति बनता है। खुद भी काम करो और अपने पैसे को भी काम पर लगा दो, फिर कुछ साल बाद आपको काम करने की जरुरत नहीं आपका पैसा आपके लिए काम करेगा यही तो है करोड़पति बनने का राज आपको बस इतना काम करना है कि अपने पैसे को अच्छी जगह इन्वेस्ट (निवेश) करना है। Investment (निवेश) करने के लिए सबसे अच्छा और बेहतरीन ऑप्शन है म्यूच्यूअल फंड (Mutual Fund), क्योंकि म्यूच्यूअल फंड (Mutual Fund) इन्वेस्टिंग का एक ऐसा जरिया है जहां अगर आप थोड़ी लंबी दूरी तय करते हैं तो आप निश्चित रूप से आपको करोड़पति बनने से कोई रोक नहीं सकता।









What is a Mutual Fund ? म्यूच्यूअल फंड क्या है?



म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) जिसको हिंदी में पारस्परिक निधि कहते हैं, यह एक प्रकार का सामुहिक निवेश होता है। इसमें निवेशकों के समूह मिल कर आपके पैसो को शेयर बाजार में  या अन्य सिक्योरिटीज मे निवेश करते है। भारत की सबसे पुरानी म्यूचुअल फंड कंपनी यूटीआई एमसी है। म्यूचुअल फंड मे एक फंड प्रबंधक होता है जो फंड के निवेशों को निर्धारित करता है और लाभ और हानि का हिसाब रखता है। इस प्रकार हुए फायदे-नुकसान को निवेशको मे बाँट दिया जाता है। स्टॉक बाजार की पर्याप्त जानकारी न होने पर भी निवेश की इच्छा रखने वालों के लिए एक सुलभ मार्ग म्यूचुअल फंड होता है।






म्यूचुअल फंड संचालक (कंपनी) सभी निवेशकों के निवेश राशि को लेकर इकट्ठे करती है और उनसे कुछ सुविधा शुल्क भी लेती है। फिर इस राशि को उनके लिए बाजार में निवेश करती है। इनमें में निवेश करने का फायदा यह है कि निवेशक को इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं होती कि आप कब शेयर खरीदें या बेचें, क्योंकि यह चिंता फंड मैनेजर की होती है। वही निवेशक के निवेश का रखरखाव करने वाला होता है। एक दूसरा लाभ ये भी होता है, कि छोटे निवेशक बहुत कम राशि जैसे 100 रु. प्रतिमाह से निवेश शुरू कर सकते हैं। ऐसे में उन्हें सिस्टेमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान (SIP) लेना होता है, जिसमें आपके बैंक से ये राशि हर महीने सीधे फंड में स्थानांतरित होती रहती है।











Top 5 Mutual Funds to Investments in 2022


आज हम आपको 5 ऐसे बेहतरीन म्यूच्यूअल फंड स्कीम के बारे में बताएंगे जिनका पिछले 3 सालों से सालाना रिटर्न लगभग 15 – 20% के ऊपर है, यानि हर साल आपके पैसे के ऊपर 15 – 20% से ज्यादा का रिटर्न बना कर दिया है। यही पैसा अगर आप अपने बैंक में फिक्स डिपॉजिट (FD) करते हैं तो आपको 5% सालाना रिटर्न मिलता है,  वहीं अगर आप अपने पैसे को बचत खाते (Saving Account) में रखते हैं आपको 2.5% सालाना रिटर्न मिलता है। लेकिन अगर आपने थोड़ा सा दिमाग लगाकर अपने  पैसे को अच्छी जगह निवेश किया तो आपको हर साल लगभग 15 से 20, 25 फीसदी का सालाना रिटर्न आराम से मिल सकता है।








तो चलिए वह 5 कौन से बेहतरीन म्यूच्यूअल फंड है जिनमें अगर आप हर महीने 1000  रु. की एसआईपी करते हैं तो आप 20 साल बाद करोड़ों रुपए के मालिक बन सकते हैं। मान लीजिये अभी आपकी उम्र 20 साल है और आपने हर महीने 1-1 हजार रु. की SIP पांच अलग-अलग म्यूचुअल फंड में शुरू कर दी आपकी हर महीने इन्वेस्टमेंट 5000 की होगी। और 20 साल बाद जब आप 40 साल के हो जाएंगे तो आप करोड़पति बन कर अपने सारे सपने को पूरा कर सकते हैं। और 20 साल चुटकियों में निकल जाता है पता भी नहीं चलता और आपको भी पता नहीं चलेगा थोड़ा-थोड़ा पैसा आपका हर महीने म्यूच्यूअल फंड में जमा होता जाएगा।


यह भी पढ़ें – Stock Market News Today : इस तार बनाने वाली कम्पनी के शेयर ने निवेशकों को किया मालामाल 1 लाख रुपये को बना दिया 67 लाख रुपये कैसे आइये जानते हैं







तो आइए उन म्यूच्यूअल फंड का नाम आपको बताते हैं जो भारत की नंबर 1 म्यूच्यूअल फंड स्कीम है जिसमें आपका रिस्क बहुत ही कम रहता है, और बात करें रिटर्न की तो एक एवरेज के हिसाब से इन म्यूच्यूअल फंड स्कीम  ने अपने निवेशकों को 15-25% सालाना रिटर्न बना कर दिया है जो कि सत्य है। आप भी इनके ट्रैक रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं। 

Top 5 Mutual Funds Scheme 

1. ICICI Prudential Technology Direct Plan Growth- अगर हम बात करें इस म्यूच्यूअल फंड की तो इसका आज के दिन कुल फंड साइज 8772 करोड़ का है। यह अपनी Category में रैंक 3 पर आता है। बात करे इसके सालाना रिटर्न की तो 3 साल में इस स्कीम ने अपने निवेशकों को हर साल लगभग 27% का रिटर्न बना के दिया है। इस फंड में आप कम से कम 100 रु. से हर महीने SIP शुरू कर सकतें हैं। या एक बार (Lumpsum) जितना मर्जी पैसा डाल सकतें हैं।






2. Parag Parikh Flexi Cap Fund Direct Growth- अगर हम बात करें इस म्यूच्यूअल फंड की तो इसका आज के दिन कुल फंड साइज 22647 करोड़ का है। यह अपनी Category में रैंक 9 पर आता है। बात करे इसके सालाना रिटर्न की तो 3 साल में इस स्कीम ने अपने निवेशकों को हर साल लगभग 15% का रिटर्न बना के दिया है। इस फंड में आप कम से कम 1000 रु. से हर महीने SIP शुरू कर सकतें हैं। या एक बार (Lumpsum) जितना मर्जी पैसा डाल सकतें हैं।






3. SBI Small Cap Fund Direct Growth- अगर हम बात करें इस म्यूच्यूअल फंड की तो इसका आज के दिन कुल फंड साइज 11830 करोड़ का है। यह अपनी Category में रैंक 9 पर आता है। बात करे इसके सालाना रिटर्न की तो 3 साल में इस स्कीम ने अपने निवेशकों को हर साल लगभग 18% का रिटर्न बना के दिया है। इस फंड में आप कम से कम 500 रु. से हर महीने SIP शुरू कर सकतें हैं। या एक बार (Lumpsum) जितना मर्जी पैसा डाल सकतें हैं।





4. Tata Digital India Fund Direct Growth- अगर हम बात करें इस म्यूच्यूअल फंड की तो इसका आज के दिन कुल फंड साइज 5511 करोड़ का है। यह अपनी Category में रैंक 2 पर आता है। बात करे इसके सालाना रिटर्न की तो 3 साल में इस स्कीम ने अपने निवेशकों को हर साल लगभग 30% का रिटर्न बना के दिया है। इस फंड में आप कम से कम 150 रु. से हर महीने SIP शुरू कर सकतें हैं। या एक बार (Lumpsum) जितना मर्जी पैसा डाल सकतें हैं।





5. Axis Small Cap Fund Direct Growth- अगर हम बात करें इस म्यूच्यूअल फंड की तो इसका आज के दिन कुल फंड साइज 8984 करोड़ का है। यह अपनी Category में रैंक 3 पर आता है। बात करे इसके सालाना रिटर्न की तो 3 साल में इस स्कीम ने अपने निवेशकों को हर साल लगभग 18% का रिटर्न बना के दिया है। इस फंड में आप कम से कम 500 रु. से हर महीने SIP शुरू कर सकतें हैं। या एक बार (Lumpsum) जितना मर्जी पैसा डाल सकतें हैं।



तो हमने और हमारी टीम ने काफी रिसर्च करने के बाद आप के लिए Top 5 Mutual Fund को Suggest किया। लेकिन आपको सिर्फ बताने पर शायद विश्वास न हो इसलिए चलिए अब बारी है आपको दिखाने की समझाने की कि कैसे आप बस हर महीने ₹5000 निवेश करके 20 साल में एक करोड़ से ज्यादा की रकम बना लेंगे। 






मान लीजिए  आपकी उम्र अभी 20 साल है और आपने हर महीने ₹5000  पांच अलग-अलग Mutual Fund में 1-1 हजार करके SIP करनी शुरू कर दी। अब आपने देखा कि  कुछ म्यूच्यूअल फंड 20-25%  रिटर्न सालाना दे रहें है  कुछ 15-18% रिटर्न सालाना दे रहें है। तो हम एक एवरेज के हिसाब से हर साल 18% का रिटर्न लेकर चलते हैं।  जो कि कोई बड़ी बात नहीं है बहुत लोग 30-40% रिटर्न हर साल म्युचुअल फंड से ही कमाते हैं। तो आप देखेंगे कि 20 साल में जो आपका कुल निवेश होगा वह 12 लाख का होगा, और आपके निवेश पर जोर रिटर्न मिलेगा वह आपको चौंका देगा। आपका टोटल रिटर्न निकलकर लगभग एक करोड़ 1 करोड़ 17 लाख  रुपए से भी ज्यादा  है। उसे आप नीचे चित्र में भी देख सकते हैं या खुद एसआईपी कैलकुलेटर (SIP CALCULATOR) में calculate करके खुद देख सकते हैं।





यह भी पढ़ें – LIC सरल पेंशन योजना-862 : जबरदस्त प्लान हर महीने आपको 12000 रुपए मिलेगी पेंशन, और पैसा सिर्फ एक बार ही जमा करना होगा, 40 से 80 वर्ष के लोग ले सकते हैं इस योजना का लाभ



आपको एक चीज और बता दें कि यहां आपका पैसा कंपाउंड होकर बढ़ता है जैसे आपने 1 साल में ₹5000 के हिसाब से 60000 का निवेश किया उस पर आपको पहले साल अगर 18% रिटर्न मिला जो ₹6184 आता है तो आपका पैसा पहले साल 66184 रु. हो जायेगा। फिर दूसरी साल आप देखेंगे कि आपने 2 साल में ₹120000 निवेश किया और फिर उस पर 18% का रिटर्न मिला जो कि लगभग ₹25315 होगा और आपका टोटल पैसा 145315 रु. हो गया। इसी तरह से जितनी दूरी आप तय करेंगे उतनी तेजी से आपका पैसा बढ़ता चला जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा कि कैसे आपने करोड़ों की रकम बना डाली। 












तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको यह लेख बहुत ही अच्छा लगा होगा अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो हमारे ब्लॉग ब्रेकिंग न्यूज़ इन हिंदी को फॉलो कीजिए साथ ही साथ नीचे दिए लिंक पर जाकर हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं साथ-साथ हमारे फेसबुक पेज को भी फॉलो कर सकते हैं जिससे कि हमारे द्वारा अगर कोई भी ऐसी लेटेस्ट अपडेट पोस्ट की जाए तो उसकी नोटिफिकेशन आपको कहीं ना कहीं से तुरंत मिल जाए और आप उस के माध्यम से खुद को हमेशा कामयाब बना सके।







अगर आप भी Stock Market या Mutual Fund में निवेश करके अच्छा खासा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए।क्योंकि जैसे पैसे बैंक में रखे जाते हैं वैसे शेयर हमारे डीमेट अकाउंट में रखे जाते हैं।  डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलना बहुत ही आसान है नीचे आपको Upstox  और Groww जैसे बड़े ब्रोकरेज का लिंक मिल जायेगा आप वहां पर जाकर बहुत ही आसानी से 10 मिनट के अंदर अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलिए और शेयर बाजार में निवेश करके अच्छा खासा मुनाफा कमाइये। साथ ही नीचे आपको हमारे YouTube Channel का भी लिंक मिल जाएगा जिसमें हम शेयर बाजार से संबंधित शेयरों की जानकारी देते हैं जिसके माध्यम से आप अच्छे और बेहतरीन शेयरों की परख करके उसमें निवेश कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।

Upstox पर अपना Demat & Trading खाता फ्री में खोलें

Groww  पर अपना Demat & Trading खाता फ्री में खोलें


Subscribe to Our YouTube Channel






चेतावनी-


शेयर बाजार या म्युचुअल फंड में निवेश करने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि शेयर बाजार और म्युचुअल फंड जोखिमों से भरा होता है अगर आपको शेयर बाजार की जानकारी नहीं है तो किसी की टिप्स पर कोई इन्वेस्टमेंट ना करें वरना सारा रिस्क आपका ही रहेगा हमारी टीम ब्रेकिंग न्यूज़ इन हिंदी की तरफ से कहीं भी निवेश की सलाह नहीं दी जाती । अगर आप किसी की वीडियो देखकर या पोस्ट को पढ़कर कहीं भी निवेश करते हैं तो हमारी टीम आपके लाभ अथवा हानि के लिए कोई जिम्मेदारी नहीं लेती। हमारा काम है आप तक सही और सटीक जानकारी पहुंचाना। ताकि आप भी जागरूक हो।







यह सब पोस्ट भी पढ़ें –


Umang : Aadhar ,PAN के अलावा हजारों सरकारी काम करे, बस एक App के द्वारा


Jyotish Shashtra – सोने से पहले रात को घर में करें ये काम,खुल सकता है आपके किस्मत का ताला


ATM Frod – अगर ATM का इस्तेमाल पैसा निकालने के लिए कर रहें हैं तो भूलकर ये गलती ना करें वरना आपका बैंक खाता साफ़ हो सकता है


इस साइट्स पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 


1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *