Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार –


 अगर आप किसी अनजान से वीडियो कॉलिंग पर बात कर रहें हैं तो बहुत बड़ी मुसीबत में फंस सकतें हैं, आइये जानतें हैं –

selfie 4255885 1920 Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार -
प्रतीकात्मक तस्वीर

आज की नयी पीढ़ी में शायद ही कोई युवा नागरिक छूटा होगा जिसके पास स्मार्ट-फ़ोन ना हो। और वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे- व्हाट्सप्प, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं जिस पर अकाउंट जरूर होगा। तमाम लोग टेक्स्ट चैटिंग के साथ-साथ इस प्लेटफॉर्म पर वीडियो कॉलिंग भी करतें हैं। लेकिन क्या आपको पता है की वीडियो कॉलिंग जितनी सुविधाजनक और अच्छी है उतनी ही ज्यादा खतरनाक भी है, अगर इसे सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जाये तो आपको बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।  

social media 6231234 1920 Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार -
प्रतीकात्मक तस्वीर

आप रोज सोशल मीडिया पर कई ऐसे पर्सनल और सीक्रेट वीडियो देखतें है जो वायरल हो गए हैं, और कोई भी इंसान चाहे वह लड़का हो या लड़की कोई नहीं चाहता की उसकी पर्सनल / प्राइवेट वीडियो उसके अलावा कोई दूसरा भी देख ले। लेकिन इसके बावजूद ये वीडियो लीक हो जाते हैं और सोशल-मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर फ़ैल जातें हैं। आखिरकार जब बड़ी बड़ी सोशल साइट्स आपका डाटा सेफ और सिक्योर होने का दावा करतीं हैं तो ये सारी वीडियो लीक कैसे हो जाती है। 

man 949058 1920 Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार -
प्रतीकात्मक तस्वीर

अब आपके दिमाग में ये सवाल चल रहा होगा कि क्या यही सोशल-मीडिया साइट्स कि बड़ी – बड़ी कंपनियां आपके पर्सनल / प्राइवेट डाटा को लीक करती हैं , क्या हमें वीडियो कॉलिंग नहीं करनी चाहिए , क्या कोई ऐसा तरीका नहीं हैं जिससे हम सुरक्षित तरह वीडियो कॉलिंग कर सकें, तो आइये आपको बतातें हैं कि आपको वीडियो कॉलिंग के दौरान ये गलतियां तो बिलकुल नहीं करनी चाहिए।  खासकर लड़कियों को इससे और भी सावधानी बरतनी चाहिये। 

webinar 3199164 1920 Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार -
प्रतीकात्मक तस्वीर

अब सबसे पहले हम समझतें हैं कि जब हम किसी से वीडियो कॉलिंग पर बात करतें हैं तो इसमें ३ पार्टी शामिल हो जाती हैं , पहला आप जिसने वीडियो कॉल किया , दूर जो इसको रिसीव कर रहा और तीसरा बीच का इंटरनेट जो आपसे डाटा लेकर दूसरे के पास पहुंचा रहा हैं।

 

social media 5187243 1920 Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार -
प्रतीकात्मक तस्वीर

अब यहां कुछ कारणों  से आपकी पर्सनल / प्राइवेट वीडियो या फोटोज लीक होती हैं –

१. पहला जिससे आप बात कर रहे/रही हो वो विश्वास पात्र व्यक्ति ना हो , वो आपकी सारी वीडियो स्क्रीन रिकॉर्डर से अपने मोबाइल में रिकॉर्ड कर रहा हो और आप उसपर भरोसा करके खुद को किसी भी अवस्था में उसको दिखा रहें / रहीं हों। अब आप सोच रहें होंगे कि व्हाट्सप्प में वीडियो रिकॉर्डिंग तो होता ही नहीं तो भला कैसे कोई हमारी वीडियो रिकॉर्ड करेगा। तो आपको बता दें कि ये सब वीडियो स्क्रीन रिकॉर्डर एप्प के द्वारा होती हैं जो अब सभी स्मार्ट फ़ोन में मौजूद होता है। इसलिए कहा जाता हैं कि किसी भी अनजान व्यक्ति या जिससे आप कुछ दिन पहले मिले हैं बहुत भरोसा करके अपने प्राइवेट मोमेंट को वीडियो कालिंग, या फोटोज के माध्यम से शेयर ना करें। क्योकि आज वो आपके साथ हैं कल कहीं और हो सकता हैं , जिससे आपकी वीडियो और फोटो को पैसे के लालच में किसी अश्लील साइट्स पर अपलोड कर सकता हैं। या आपको ब्लैकमेल करके पैसे का डिमांड कर सकता है। 

video call 2942368 1920 Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार -
प्रतीकात्मक तस्वीर



२. अब दूसरा कारण ये हैं जिससे आपकी प्राइवेट वीडियो, या फोटोज लीक हो जाती हैं, इसमें ना ही आपकी गलती होती हैं, और ना ही सामने वाले कि जिससे आप वीडियो कालिंग पर बात करतें हैं, इसमें गलती उन सोशल साइट्स कि होती हैं जो पूरी तरह असुरक्षित होती हैं। आज कल इंटरनेट पे तमाम तरह कि वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन मौजूद हैं जो पूरी तरह असुरक्षित हैं , जब आप इसको अपने स्मार्ट फ़ोन में इंस्टाल करते हैं तो ये आपसे कुछ पर्मीशन मांगती हैं जैसे – कैमरा, वीडियो, कांटेक्ट, माइक्रोफोन, इत्यादि और आप allow कर देते हैं। अब  यही साइट्स आपका डाटा एकत्रित करके सोशल-मीडिया पर वायरल कर देती हैं। 


video 5059159 1920 Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार -
प्रतीकात्मक तस्वीर

३. तीसरा कारण अगर आपका या आप जिससे वीडियो कॉलिंग पर बात कर रहें हो उसका मोबाइल किसी ने हैक कर रखा हो, लेकिन आपको तो पता ही नहीं की आपका या आपके जानने वाले व्यक्ति का मोबाइल हैक हैं, क्योकि आज कल हैकर इंटरनेट पर अपना जाल बिछाकर आपका पैसा लूटने या अन्य शारीरिक और मानसिक क्षति पहुंचाने की फिराक में बैठे होते हैं , आपने जरा सी लापरवाही की और आपका मोबाइल उनके कब्जे में आ जाता है। अब वो आपकी सारी गतिविधि पर नजर रखतें हैं , आपके सारे प्राइवेट चीजों को लीक करके वायरल कर देतें हैं इसके बदले वो आपको ब्लैकमेल करके पैसे का डिमांड कर सकतें हैं।   

webinar 3199164 1920 Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार -
प्रतीकात्मक तस्वीर

अभी हाल ही में एक 27 साल की लड़की ने साइबर सेल में रिपोर्ट दर्ज कराया की उसके और उसके पति के बीच रोज कुछ प्राइवेट मोमेंट(अश्लील हरकतें) वीडियो कॉलिंग के द्वारा होती थी , इसके बाद किसी ने उसका मोबाइल हैक कर लिया और वीडियो रिकॉर्ड करके उसे पोर्न वेबसाइट पर अपलोड कर दिया। 

woman 6495330 1920 Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार -
प्रतीकात्मक तस्वीर

ऐसे ही दिल्ली की रहने वाली एक २४ साल की लड़की ने भी शिकायत दर्ज कराई है की उसके लगभग १ साल से ज्यादा दिन के प्राइवेट विडियो को रिकॉर्ड करके अलग-अलग पोर्न वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। ऐसे बहुत सारे लड़के / लड़कियां इन सब का शिकार हो रहें हैं इसकी वजह थोड़ी सी लापरवाही या सामने वाले पर खुद से ज्यादा भरोसा करना। 

composing 2391033 1920 Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार -
प्रतीकात्मक तस्वीर



ऐसे ही एक इंटरव्यू में साइबर सेल ने बताया है की वीडियो कॉलिंग को दोनों व्यक्ति के आईपी एड्रेस(IP ADDRESS ) को ट्रेस करके बड़े आसानी से हैक किया जा सकता है , और इसी काम को हैकर्स करतें हैं। आपको इस बात का हमेशा ध्यान रहे की किसी भी अनजान वयक्ति से वीडियो कॉलिंग के दौरान अपने प्राइवेट मोमेंट को नहीं दिखाना चाहिए , क्योकि आपको नहीं पता आपके पीठ पीछे वो इंसान क्या घात लगा कर बैठा हैं। 

texting 1490691 1920 Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार -
प्रतीकात्मक तस्वीर

अब आपके मन में सवाल होगा क्या वीडियो कॉलिंग हमें नहीं करनी चाहिए , क्या इसे बंद कर दें , जी बिलकुल नहीं बस कुछ सावधानियों के साथ आप वीडियो कॉलिंग कर सकतें हैं , जैसे-

१. आप कहीं भी किसी भी सार्वजानिक / फ्री वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल ना करें वो            हैकर्स का बिछाया हुआ जाल हो सकता हैं। 

  

wireless signal 1119306 1280 Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार -
प्रतीकात्मक तस्वीर

२. किसी भी अनजाने लिंक या वेबसाइट से अपने फ़ोन में किसी एप्लीकेशन को इंस्टाल ना     करें जिसके बारें में आपको जानकारी ना हो 

user interface 1655006 1280 Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार -
प्रतीकात्मक तस्वीर

३. वीडियो कॉलिंग पर किसी के साथ अपने प्राइवेट एक्टिविटी (अश्लील चीजें) शेयर ना करें     चाहे वो आपका कितना भी खास क्यों ना हो। 

video conference 5609685 1920 Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार -
प्रतीकात्मक तस्वीर

४. आपकी जितनी भी वेबसाइट हो सब पर अलग-अलग पासवर्ड लगाये ताकि कोई गलती       से आपकी एक वेबसाइट को हैक करे तो दूसरी  ना कर पाये।  

phishing 6573326 1280 Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार -
प्रतीकात्मक तस्वीर



इस साइट्स पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 


आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *