हार्ट अटैक (heart Attack) क्यों आता है,कैसे इस खतरनाक बीमारी से खुद को बचायें


हार्ट अटैक (heart Attack) क्यों आता है, इसके आने का असली वजह क्या होता है, कैसे इस खतरनाक बीमारी से खुद को बचायें आइये जानतें हैं –

man 1846050 1920 हार्ट अटैक (heart Attack) क्यों आता है,कैसे इस खतरनाक बीमारी से खुद को बचायें
प्रतीकात्मक तस्वीर

जैसा कि हम सभी जानतें हैं जिस तरह हमारा दिमाग (Mind) हमारे पूरे शरीर को कन्ट्रोल करता है, ठीक उसी तरह हमारा दिल/हृदय (Heart) भी हमें जीवित रखने के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है। हमारे शरीर में ये दिल/हृदय (Heart) एक मात्रा ऐसा अंग है जो हमारे जीवित रहने से लेकर हमारे मरने तक जिन्दा रहता है l जब ये धड़कना बंद हो जाता है तो इंसान का अंत हो जाता है, अगर इसी तरह हम अपने दिल/हृदय का ख्याल ठीक से न रखें तो हमें हार्ट अटैक (heart Attack) आने में ज्यादा देर नहीं लगता है। 

आपको ये बात जान कर हैरानी होगी कि एक सर्वे रिपोर्ट के अनुसार हर साल  70 लाख लोग हार्ट अटैक (heart Attack) की वजह से मौत का सामना कर रहें हैं। क्या आपने कभी ये सोचा कि हार्ट अटैक (heart Attack) क्यों आता है, इसके आने के पीछे क्या कारण हो सकता है। 

man 3851339 1920 हार्ट अटैक (heart Attack) क्यों आता है,कैसे इस खतरनाक बीमारी से खुद को बचायें
प्रतीकात्मक तस्वीर

अगर आपको नहीं पता तो चलिए आज हम आपको हार्ट अटैक (heart Attack) आने के कुछ ऐसी वजह बताएँगे जिसे जानकर आप हैरान हो जायेंगे 

हमारे शरीर में ये दिल/हृदय (Heart) एक मात्रा ऐसा अंग है जो हमारे जीवित रहने तक पूरे शरीर में ऑक्सीजनयुक्त रक्त (Oxygenated Blood) सप्लाई करता है , जहाँ यह हमारे शरीर से सामान्य रक्त को लेकर उसे पम्प करके उसे ऑक्सीजनयुक्त रक्त (Oxygenated Blood) के रूप में पूरे शरीर में पहुँचाने का काम करता है,और यह एक ट्यूब के माध्यम से होता है जिसको कोरोनरी धमनियां(coronary arteries) कहा जाता है। कोरोनरी परिसंचरण की धमनी रक्त वाहिकाएं हैं, जो ऑक्सीजन युक्त रक्त को हृदय की मांसपेशियों तक पहुंचाती हैं।

heart 2222964 1920 हार्ट अटैक (heart Attack) क्यों आता है,कैसे इस खतरनाक बीमारी से खुद को बचायें
प्रतीकात्मक तस्वीर

शरीर के किसी भी अन्य ऊतक या अंग की तरह, हृदय (Heart)को कार्य करने और जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है। कोरोनरी धमनियां पूरे दिल के चारों ओर लपेटती हैं।  लेकिन अगर इसके इस कार्य में थोड़ी सी रुकावट उत्पन्न हो जाती है तो इंसान को बहुत सी तकलीफों का सामना करना पड़ जाता है। और ये रुकावटें कोरोनरी धमनियां(coronary arteries) में चर्बी की परत  जमने से उत्पन्न होती है, क्योकि कोरोनरी धमनियां लगभग एक पेन्सिल की जितनी मोटी होतीं हैं जब इसमें चर्बी की परत जमने लगती है तो इसमें ब्लॉकेज बढ़ने लगता है जिसके कारण इसके ऊपर एक पर्दा (Layer) जो होता है उसमे खिचाव होता जाता है ब्लॉकेज बढ़ने की वजह से एक दिन यह पर्दा (Layer) अपने आप फट जाता है। जैसे ही यह पर्दा (Layer) फटता है उसमे से कुछ केमिकल निकलते है जो इसके ट्यूब (Tube) में एक बड़ा सा क्लॉट बना देता है जिससे हृदय (Heart) का एक हिस्सा पूरी तरह ख़त्म हो जाता है वह काम करना बंद कर देता है। क्यूंकि इसमें पहले से ही 70% ब्लॉकेज था और एक बड़ा सा क्लॉट बनने के 100% हिस्सा ख़त्म हो जाता है जिसको हम हार्ट अटैक (heart Attack) बोलतें हैं। 

body 116585 1920 हार्ट अटैक (heart Attack) क्यों आता है,कैसे इस खतरनाक बीमारी से खुद को बचायें
प्रतीकात्मक तस्वीर

हार्ट अटैक (heart Attack) आने का कारण क्या है ?

1. चर्बी युक्त भोजन(Animal Foods) / कोलेस्ट्रॉल–



चर्बी युक्त भोजन का मतलब सीधा जानवरों के मांस आदि से है क्यूंकि किसी भी पेड़-पौधों से उगने वाले फल-फूल, साग-सब्जी या ड्राई फ़ूड में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol ) या चर्बी (Fat) होता ही नहीं है। बस इतना जान लीजिये कि एनिमल फूड्स और दूध (क्योकि दूध भी जानवर से ही निकलता है) अगर आप मांस-मछली और दूध का सेवन कर रहें हैं तो आपका ब्लॉकेज बढ़ेगा। हालाँकि दूध में एक खास बात है कि आप उसमे से मलाई(Fat) उतारकर उसका सेवन कर सकतें हैं। लेकिन मांस-मछली के सेवन से बचना चाहिए। 

food 1155130 1920 हार्ट अटैक (heart Attack) क्यों आता है,कैसे इस खतरनाक बीमारी से खुद को बचायें
प्रतीकात्मक तस्वीर

2.ट्राइग्लिसराइड्स युक्त तेल का सेवन (Triglycerides Oil)- ट्राइग्लिसराइड्स हमारे रक्त में मौजूद एक प्रकार का वसा होता है। ट्राइग्लिसराइड के उच्च स्तर से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। जैसे कि बाजार में तमाम प्रकार के खाद्य-पदार्थ में से तेल भी है जिससे हम अनेक प्रकार के व्यंजन बना कर खातें हैं।उसमे ट्राइग्लिसराइड्स ज्यादा होता हैं क्योकि वह ड्राई फ़ूड और अनेक प्रकार के बीजों से पीसकर निकला जाता हैं। 

olive oil 968657 1920 हार्ट अटैक (heart Attack) क्यों आता है,कैसे इस खतरनाक बीमारी से खुद को बचायें
प्रतीकात्मक तस्वीर

3. उच्च रक्त चाप (High Blood Pressure)- हार्ट अटैक (heart Attack) आने का कारण उच्च रक्त चाप (High Blood Pressure) भी होता हैं क्यूंकि इसमें आपका रक्त बहुत तेज गति से ट्यूब में जाता है जिससे ट्यूब में बार-बार धक्का लगता है जिससे वह हिस्सा क्षतिग्रस्त हो सकता है और ब्लॉकेज बन जाती है। अगर आपको बार-बार उच्च रक्त चाप की समस्या हो रही है तो उसके लिए रोज कुछ दूर तक पैदल चलें, खाने में नमक की मात्रा को कम कर दें, ज्यादा वसा वाले खाद्य-पदार्थ का सेवन न करें, धूम्रपान से दूर रहें, फल-फूल, साग-सब्जी का सेवन करें और अपने मानसिक तनाव को कम रखें। इसके अलावा यदि उच्च रक्त चाप (High Blood Pressure) की समस्या नहीं ख़त्म हो रही तो अपने डॉक्टर की सलाह से किसी दवा का सेवन कर सकतें हैं। 

blood pressure monitor 1749577 1920 हार्ट अटैक (heart Attack) क्यों आता है,कैसे इस खतरनाक बीमारी से खुद को बचायें
प्रतीकात्मक तस्वीर

4. मधुमेह (Sugar)– अगर आपका शुगर लेवल कन्ट्रोल नहीं है तो यह धीरे-धीरे आपके दिल/हृदय (Heart) की दीवार को खुरदुरा बना देता है जिससे उस जगह पर कोलेस्ट्रॉल(cholesterol)और ट्राइग्लिसराइड्स आसानी से चिपक जाता है, जिससे ब्लॉकेज बढ़ने लगता है और हार्ट अटैक (heart Attack) आने का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए समय-समय पर आपको अपने शुगर लेवल की जाँच अवश्य करनी चाहिए। 

diabetes 1724617 1920 हार्ट अटैक (heart Attack) क्यों आता है,कैसे इस खतरनाक बीमारी से खुद को बचायें
प्रतीकात्मक तस्वीर



5. शराब या अन्य तम्बाकू वाले पदार्थ —
अगर आप बीड़ी, सिगरेट, तम्बाकू, गुटखा, शराब या किसी भी नशीले पदार्थ का सेवन करतें हैं तो यह जहर आपके लिए बहुत हानिकारक होता है , क्योकि यह जाकर आपके कोरोनरी धमनियां(coronary arteries) के ट्यूब को चिपचिपा नुमा (Sticky) बना देता है जिससे वहां कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) और ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides)आसानी से चिपक जाता है जिससे ब्लॉकेज बढ़ने लगता है और हार्ट अटैक (heart Attack) आने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इनका सेवन ना करें तो ही आपके लिए अच्छा होगा। 

woman 918616 1920 हार्ट अटैक (heart Attack) क्यों आता है,कैसे इस खतरनाक बीमारी से खुद को बचायें
प्रतीकात्मक तस्वीर

6. तनाव (Stress)– सबसे आखिरी और ज्यादा खतरा इसी से होता है, आपने ज्यादातर देखा होगा की जब कोई इंसान ज्यादा गुस्से में या ज्यादा सदमे में होता है तब उसको हार्ट अटैक (heart Attack) हो जाता है। क्यूंकि जब हम ज्यादा तनाव लेते है तो हमारे शरीर में कई तरह के केमिकल रिलीज होतें हैं , उस टाइम अगर जो ब्लॉकेज बन रहा वो एक झटके में टूट जाता है, टूटते ही वह एक बड़ा सा क्लॉट बन जाता है और हार्ट अटैक आ जाता है।  इसलिए जहाँ तक हो सके आप अपने तनाव को कम करें हमेशा खुद को खुश रखने का प्रयास करें और दूसरों को भी खुश रखें। 

woman 2696408 1920 हार्ट अटैक (heart Attack) क्यों आता है,कैसे इस खतरनाक बीमारी से खुद को बचायें
प्रतीकात्मक तस्वीर

इस साइट्स पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 



आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  


Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *