Umang : Aadhar ,PAN के अलावा हजारों सरकारी काम करे, बस एक App के द्वारा

Umang : एक ऐप हजार फायदे  Aadhar ,PAN के अलावा कई सरकारी काम करे, बस इस एक App को अपनी मोबाइल फोन में इंस्टाल करके –

सबसे पहले आपको बता दें ये कोई फर्जी ऐप नहीं है , बल्कि ये भारत सरकार के द्वारा लॉन्च किया गया एक सरकारी एप्लीकेशन है, जिसमें आपको हजारों तरह की सुविधायें दी जाती है। यह हमारे लिए सही और पूरी तरह से सुरक्षित ऐप है और क्यों ना हो जिसको भारत सरकार के द्वारा लांच किया गया हो वो तो उसकी सेक्युरिटी तो पूरी तरह से भारत सरकार ही करेगी तो चलिए जानते है की इस ऐप में आपको क्या-क्या सुविधाये एक साथ मिल जाती है। 

प्रियजनों हम जिस ऐप की बात कर रहें हैं उसका नाम उमंग (UMANG) है , इस Umang App को सन्न 2017 में भारत सरकार माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कई प्रकार की सरकारी सेवाओं के लिए लॉन्च किया था। जो किसी भी तरह के Android फोन में आसानी से सपोर्ट करता है। हालांकि ये IOS वर्जन के लिए भी उपलब्ध हैं। इस App का उपयोग आप देश की 13 भाषाओं में कर सकतें हैं। आजकल हम लोग हर काम के लिए अलग-अलग ऐप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लेते हैं जो एक तरह से बिल्कुल सही नहीं है इससे आपके फ़ोन में स्पेस ज्यादा लगता है और सुरक्षा के मामले में ज्यादा ठीक भी नहीं होता। तो क्यों न 100 ऐप की जगह हम बस Umang App को इंस्टॉल कर ले जिससे हजारों काम बस इस एक ऐप के माध्यम से कर पाएं। 

Umang ऐप पर क्या-क्या सुविधाये मिल जाती हैं आइये जानतें हैं – 

आपको बता दें कि, इस सरकारी ऐप में 21624 सर्विसे शामिल हैं जिसमे केंद्र सरकार की 632 राज्य सरकार की 674 और बिल भुगतान की 20318 सर्विसे अभी तक दी जा रही हैं। इस App को 374 लाख लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन किया हुआ है। इस App में कई हजार तरह की सुविधाये दी गयी हैं जिनमे से कुछ दैनिक और जरुरी सुविधाओं के बारे में आपको जानना जरुरी है इस ऐप के माध्यम से आप कई तरह के सरकारी काम आसानी से कर सकतें हैं जैसे-

इसी तरह के हजारों प्रकार के काम आप बस Umang App को इंस्टाल करके अपने फ़ोन से खुद कर सकतें हैं आपको इन सब कामों के लिए कही भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। 



Umang App को कैसे इंस्टाल और रजिस्टर करना है आइये जानतें हैं –

>>सबसे पहले आपको Google Play Store /Apple App Store को ओपन करना है 
>> Search में टाइप करना है Umang 
>> अब डाउनलोड पर क्लिक करें 
>> इसके बाद Umang App को ओपन करें
>> अपनी भाषा को चुने और I Agree …. पर टिक करें फिर Next पर क्लिक करें  
>> अब Register बटन पर क्लिक करें 
>>अपना मोबाइल नं डालें I Agree …. पर टिक करें फिर Next पर क्लिक करें 
>> आपके मोबाइल पर OTP आएगा उसको डालकर Register कर लें 
>> उसके बाद आपको 4 अंको का गुप्त MPIN बनाना होगा 

अब आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा अपने अनुसार कोई भी सरकारी काम कर सकतें हैं वो भी घर बैठे किसी को एक रुपया भी नहीं देना है। और अधिक जानकारी के लिए आप भारत सरकार की वेबसाइट http://www.umang.gov.in/ पर विजिट कर सकतें हैं। 


इस साइट्स पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 


आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *