Petrol Price in Venezuela : इन देशों में पानी से भी सस्ता मिलता है डीज़ल-पेट्रोल, यहाँ के लोगों को 15 रू में 10 लीटर पेट्रोल आराम से मिल जाता है


Petrol-Diesel Price : इन देशों में पानी से भी सस्ता मिलता है डीज़ल-पेट्रोल। विश्वास नहीं होगा लेकिन यही हकीकत है।  यह ऐसे देश है जहाँ पानी महंगा है , आपको बता दें कि यहाँ के लोगों को 15 रू में 10 लीटर यानि 1.5 रू  प्रति लीटर पेट्रोल आराम से मिल जाता है। आखिर वो कौन-कौन सा ऐसा देश है जहाँ इतनी महंगाई के बावजूद ईंधन की कीमत पानी से भी सस्ती है, क्या वजह है, आइये पूरे विस्तार से जानते हैं। 

Petrol-Diesel Price,sabse sasta petrol,petrol price today
प्रतीकात्मक तस्वीर 



 

यह भी पढ़ें- PM Kisan Yojana : इस दिन आएगी पीएम किसान सम्मान्निधि योजना की 10वीं क़िस्त, इस तरह चेक करें अपने क़िस्त की स्टेटस

आपको तो पता ही है की हमारे देश भारत में Diesel-Petrol के बढ़ते दामों से आम नागरिक को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। कुछ दिनों पहले सरकार की तरफ से ईंधन के दामों में कमी आने से थोड़ी सी राहत मिली है। लेकिन जहाँ हमारे देश में अब भी पेट्रोल-डीजल इतना महंगा है वही कई देश ऐसे भी हैं जहाँ पानी से कम कीमत पर आपको पेट्रोल मिल जायेगा जितने में आप भारत में 1 लीटर पानी की बोतल खरीदतें हैं उतने में इन देशों में 10 लीटर पेट्रोल आराम से मिल जाता है। वो कौन से देश हैं आइये चर्चा करतें हैं। 




 

1. वेनेजुएला (Venezuela)-

आपको जानकर हैरानी जरूर होगी लेकिन दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल दक्षिण अमेरिका में बसे इस छोटे से देश वेनेजुएला (Venezuela) में मिलता है। यहाँ 1 लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए आपको केवल $0.02(यह मुद्रा डालर में है) यानि भारतीय रूपये के हिसाब से केवल 1.50 रुपये है। यानि जितने में आप यहाँ (भारत में ) एक चॉकलेट लेते हैं उतने में वेनेजुएला देश में आपको 1 लीटर पेट्रोल मिल जायेगा। यानी अगर आप वेनेजुएला में रहतें हैं तो आप 30 रुपये देकर 20 लीटर पेट्रोल आराम से खरीद सकते हैं। अगर आप किसी कार की टैंक फुल करवाना चाहतें है तो आपको बस 50-60 रु देने होंगे।अगर यही किसी मोटरसाइकिल की टैंक फुल करवाना चाहतें है तो आपको बस 15-20 रु चुकाने होंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वेनेजुएला में धरती का सबसे बड़ा तेल का भण्डार है। लेकिन यहाँ की अर्थव्यवस्था थोड़ी कमजोर है इसके बावजूद वेनेजुएला की सरकार ईंधन(Fuel) पर सब्सिडी देती है। यही वजह है कि वेनेजुएला (Venezuela) देश में पेट्रोल की कीमत पानी से भी सस्ती है।


diesel petrol price today, diesel petrol price in india
प्रतीकात्मक तस्वीर 




 

यह भी पढ़ें- सावधान :आपका आधार कार्ड कहाँ-कहाँ उपयोग किया जा रहा फटाफट इस तरह चेक करके जानिए

2. ईरान (Iran)-

दूसरे नंबर पर दुनिया में सबसे सस्ता तेल ईरान (Iran) देश में मिलता है। यहाँ 1 लीटर पेट्रोल की कीमत $0.06 (यह मुद्रा डालर में है) यानि भारतीय रूपये के हिसाब से केवल 4.51 रुपये है।यानि जितने में आप यहाँ (भारत में ) एक चिप्स की पैकेट लेते हैं उतने में ईरान देश में आपको 1 लीटर पेट्रोल मिल जायेगा। यानी अगर आप ईरान देश में रहतें हैं तो आप 91 रुपये देकर 20 लीटर पेट्रोल आराम से खरीद सकते हैं।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ईरान देश के पास पूरी दुनिया का चौथा सबसे बड़ा तेल का भण्डार है। अगर आप किसी कार की टैंक फुल करवाना चाहतें है तो आपको बस 150-160 रु देने होंगे।अगर यही किसी मोटरसाइकिल की टैंक फुल करवाना चाहतें है तो आपको बस 45-50 रु चुकाने होंगे।ईरान ऐसा देश है जहाँ वेनेजुएला, सऊदी अरब और कनाडा के बाद कच्चे तेल का सबसे बड़ा लगभग 158.40 अरब बैरल तेल का भण्डार है। 

diesel petrol price today,
प्रतीकात्मक तस्वीर




 


इस साइट्स पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 


आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  



Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *