Latest fact : मरे हुए ऊँट🐪🐫 के पास भूल से भी जाने की कोशिश ना करें, हो सकता है आपके साथ बड़ा हादसा, खतरे में पड़ सकती है आपकी जान

इस लेख के माध्यम से आज हम आपको एक ऐसी जानकारी देंगे जो शायद आपने पहले कभी सोचा नहीं होगा यह हो सकता है आपको पता ना हो। दोस्तों आपने ऊँट(Camel)🐪🐫 का नाम तो सुना ही होगा और देखा भी होगा लेकिन उससे जुड़ी कुछ बातें जो आपको नहीं पता तो चलिए आपको बताते हैं यह जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें और लोगों को साथ शेयर करें ताकि वह लोगों को पता चल सके और वह अपनी सुरक्षा कर सकें। और अगर आपको यह जानकारी पसंद हो तो हमारी टेलीग्राम ग्रुप और फेसबुक पेज को फॉलो फॉलो कीजिए ताकि जब भी हम कोई ऐसी पोस्ट डालें आपको तुरंत उसकी सूचना मिल जाए।

दोस्तों सुनने में बड़ा अजीब लगता है लेकिन कुछ ऐसी रहस्यमई चीजें हैं, जिनको जानने के बाद आदमी सोचने पर मजबूर हो जाता है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि मरा हुआ ऊँट आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है। आपको बता दें कि अगर कहीं भी जंगल, रेगिस्तान या कहीं भी अगर आपको मरा हुआ ऊँट दिखाई दे तो कृपया भूल से भी उसके पास जाने की कोशिश ना करें।इससे आपकी जान को बहुत बड़ा खतरा हो सकता है आप बहुत बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। आपको बता दें कि मरे हुए ऊँट को केवल छू लेने से ही वह बम की तरह पड़ सकता है सकता है। आश्चर्य कर देने वाली बात है ना चलिए  जानते हैं कि इस बात में कितनी सच्चाई है और इसके पीछे की वजह क्या है।





रेगिस्तान का जहाज किसे कहा जाता है?


आपने तो सुना ही होगा कि ऊँट एक ऐसा जानवर है जो रेगिस्तान की तपती रेत में आराम से सफर कर सकता है।  इसकी एक खास बात यह है कि चाहे कितनी भी कठिन से कठिन हालात क्यों ना आ जाए यह कई दिनों तक बिना खाए पिए आराम से सफर कर सकता है।और यह अपने लंबे पैरों और गद्दीदार तलवों के कारण रेगिस्तान में बहुत तेज गति से दौड़ भी लगा सकता है। इसीलिए ऊँट को रेगिस्तान का जहाज भी कहा जाता है। लेकिन कई बार परिस्थितियां बहुत ज्यादा गंभीर हो जाती है  जिसकी वजह से कई महीने रेगिस्तान में दूर-दूर तक पानी और खाने की कमी आ जाती है।  जिसके कारण ऊंटों को अपनी जान गंवानी पड़ जाती है। लेकिन मरा हुआ ऊँट काफी खतरनाक होता है वो क्यों आइए जानते हैं।




यह भी पढ़ें- Jyotish Shashtra – सोने से पहले रात को घर में करें ये काम,खुल सकता है आपके किस्मत का ताला





मरा हुआ ऊँट क्यों खतरनाक होता है?

अगर आपको कहीं जाते समय मरा हुआ ऊँट दिखाई दे तो भूल कर भी उसके पास ना जाए और उसे छूने की कोशिश बिल्कुल ना करें क्योंकि यह फट सकता है वह भी एक बम की तरह। इसके पीछे की वजह क्या है आपको बताते हैं। दोस्तों इसका मुख्य कारण है ऊँट की कूबड़ में जमा हुआ चर्बी (Fat) क्योंकि जब वह मर जाता है तो यह फिर उसके शरीर में ही मौजूद रहता है। और एक जगह स्थिर रहने के कारण यह गल नहीं पाता और काफी वक्त से एक ही जगह पर रहने से मरे हुए ऊँट के कूबड़ में धीरे-धीरे मेथेन जैसी खतरनाक गैस बनने लगती है। साथ-साथ ऊंट के पेट में मौजूद पानी भी पच नहीं हो पाता। और ऐसे में पेट के अंदर मौजूद छोटे-छोटे बैक्टीरिया सक्रिय हो जाते हैं जोकि धीरे-धीरे कई खतरनाक गए जैसे कार्बन डाइऑक्साइड नाइट्रोजन और ऐसे कई सारी खतरनाक गैसों को रिलीज करने लगते हैं। साथ ही तपती धूप और गर्मी की वजह से ऊंट का शरीर और भी खतरनाक हो जाता है। अगर आप इसे अपने हाथ से तो नहीं क्या फट गई सकती है जिससे आप को काफी क्षति हो सकती है आपकी जान भी जा सकती है तो भूल कर भी ऐसी गलती कभी ना करें।








ऊँट अपनी पीठ पर कितना वजन लेकर दौड़ सकता है?

ऊँट ऐसा एक जानवर है जो दुनिया के लंबे जानवरों के गिनती में आता है। और यह इंसानों के साथ एक दोस्त की तरह मिल-जुलकर रहता है इसके साथ – साथ यह भारी-भरकम बोझ ढोने में भी काफी सक्षम होता है। आपको बता दें कि ऊँट एक बार में अपनी पीठ पर लगभग 90 से 100 किलो वजन लेकर आराम से दौड़ सकता है। और यह 1 दिन में लगातार 20 मील तक चल सकता है। ऊंट अपनी कूबड़ में Fat (चर्बी) एकत्रित करके रखता है और इसे जब भी खाने पीने की समस्या होती है इस फैट(चर्बी) को गला कर अपने भोजन के काम में ले लेता है जिससे उसकी एक्टिविटी लगातार बनी रहती है। जिससे उसे भूख प्यास का एहसास नहीं होता।




यह भी पढ़ें- Cryptocurrency : क्रिप्टोकरेंसी के मामले में भारत ने तोड़े पूरी दुनिया के रिकॉर्ड, अमेरिका, चीन, इंग्लैंड, और यूरोप जैसे देशों को छोड़ा पीछे, कुल जनसंख्या का 7.3% लोगों के पास मौजूद है क्रिप्टोकरेंसी

यह भी पढ़ें- Human Rights :  मानवाधिकार क्या है? यह किस लिए बना है, आप इसका उपयोग कब और कैसे कर सकतें हैं ध्यानपूर्वक पढ़ें और पूरी जानकारी को समझें

इस साइट्स पर हमारी टीम कड़ी मेहनत करके आपके लिए नयी-नयी जानकारी अपडेट जैसे- सरकारी योजना, बिज़नेस, लाइफ-स्टाइल, अपराधिक मामले, सेहत ,बैंकिंग न्यूज़, देश-विदेश, ब्रेकिंग न्यूज़, ऑनलाइन जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पैसा कैसे कमाएं, और ऐसी कई महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट करती रहती है। 


आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  


4 Comments

  1. If you wish for to grow your experience just keep visiting this web
    page and be updated with the most recent news update posted here.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *