LIC सरल पेंशन योजना-862 : जबरदस्त प्लान हर महीने आपको 12000 रुपए मिलेगी पेंशन, और पैसा सिर्फ एक बार ही जमा करना होगा, 40 से 80 वर्ष के लोग ले सकते हैं इस योजना का लाभ

LIC सरल पेंशन योजना-862 : जबरदस्त प्लान हर महीने आपको 12000 रुपए मिलेगी पेंशन, और पैसा सिर्फ एक बार ही जमा करना होगा, 40 से 80 वर्ष के लोग ले सकते हैं इस योजना का लाभ




LIC’s Saral Pension (Plan No. 862,) 2022:



मेरे प्यारे दोस्तों आज शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो LIC (Life Insurance Corporation of India) के बारे में ना जानता हो, और उनमें से बहुत सारे लोग LIC (एलआईसी) के पॉलिसी धारक भी हैं। और जो लोग अभी तक अपनी LIC (एलआईसी) में अभी तक पॉलिसी नहीं लिए हैं उनके लिए अब एक बेहतर और सुनहरा मौका LIC (एलआईसी) लेकर आई जिसमें सिर्फ आपको एक बार पैसा जमा करना है और हर महीने बैठकर पेंशन लेते रहना है। है ना कमाल की बात तो चलिए इसके बारे में पूरे विस्तार से समझते हैं।





































LIC’s SARAL PENSION PLAN : आज हम आपको बताएंगे की LIC (एलआईसी) का यह नई पेंशन योजना क्या है, दरअसल इस नई पेंशन योजना का नाम “सरल पेंशन योजना – 862” जिसको LIC (एलआईसी) द्वारा 1 जुलाई 2021 से शुरू किया गया है। और यह पेंशन योजना इतनी सरल है कि आप इसे बहुत आसानी से समझ जाएंगे कि आपको इस योजना में कैसे प्रवेश करना है और कैसे आपको इसका लाभ मिलता रहेगा। इस पॉलिसी की खास बात यह है कि आप जैसे ही यह पॉलिसी लेते हैं उसी समय तुरंत आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाता है।  और इस पॉलिसी को लेने की आयु  कम से कम 40 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 80 वर्ष तक होनी चाहिए। चलिए आगे की प्रक्रिया समझतें हैं –







LIC सरल पेंशन योजना – 862 में ऐसे मिलेगी पेंशन 


आपको बता दें कि LIC (एलआईसी) की तरफ से इस योजना को बहुत ध्यान में रखकर हमारे बीच में लाया गया है,जिसमें सिर्फ आपको एक बार ही पैसा देना है और हर महीने घर बैठे आपके पास बिना किसी टेंशन के पेंशन आती रहेगी। इस योजना में आप कुल 4 तरीकों से पेंशन ले सकते हैं। 


  1. मासिक (Monthly)  हर महीने

  2. तिमाही (Quarterly)  3 महीने में 1 बार 

  3. छमाही (Half-Yearly)  6 महीने में 1 बार 

  4. वार्षिक (Yearly) साल भर में 1 बार 


आप इनमें से किसी एक ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं, आप इनमें से जिस किसी भी ऑप्शन का चुनाव करते हैं आपका उसी महीने से पेंशन आना शुरू हो जाएगा। 







यह पोस्ट भी पढ़ें – Tax Information : सुनकर होश उड़ जायेंगे 🙉🙉कि दुनिया में नवजात बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग तक लगभग रोजाना टैक्स भरते हैं, वह कैसे आइए जानते हैं


पालिसी लेते समय इस योजना का चुनाव कैसे करें 


इस योजना को लेते समय आपको इसमें दो ऑप्शन दिए जाते हैं जिसमे-


  1. Single Life Plan – इस प्लान में सिर्फ एक ही व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है योजना को खरीदने के बाद जब तक वह व्यक्ति जीवित रहेगा तब तक उसको पेंशन मिलती रहेगी। उसकी मृत्यु के पश्चात् उसके पालिसी की एक मुश्त राशि जो उसने यह पालिसी लेते समय भुगतान की थी उसके नॉमिनी को वापस दे दी जाएगी। 





  1. Joint Life Plan – इस प्लान में सिर्फ पति-पत्नी दोनों को लाभ मिलता है , जैसे अगर पति या पत्नी में से किसी एक की पहले मृत्यु हो जाती है तो जो जीवित रहेगा उसको लगातार पेंशन मिलती रहेगी। जब दोनों व्यक्ति की मृत्यु हो जाएगी तो उसके पालिसी की एक मुश्त राशि जो उसने यह पालिसी लेते समय भुगतान की थी उसके नॉमिनी को वापस दे दी जाएगी।






पर हाँ यहाँ एक बात का ध्यान जरूर रखे कि पालिसी लेते समय आपको 18% GST देना पड़ता है जैसे आपने 10 लाख की पालिसी ली उसमे आपको 18 हजार GST देना पड़ता है यानि कुल मिलाकर 1018000 का भुगतान करना पड़ेगा। और पालिसी धारक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को सिर्फ 1000000 (दस लाख) ही मिलेंगे। और यह रकम पूरी तरह से इनकम टैक्स फ्री रहती है।




यह पोस्ट भी पढ़ें – Human Rights : मानवाधिकार क्या है? यह किस लिए बना है, आप इसका उपयोग कब और कैसे कर सकतें हैं ध्यानपूर्वक पढ़ें और पूरी जानकारी को समझें


आपत्तिजनक स्थिति में आप अपने पैसे को ले सकते हैं वापस






इस सरल पेंशन योजना की खास बात यह है कि अगर किसी कारणवश आपके दैनिक जीवन में किसी भी तरह की आपत्तिजनक स्थिति आ जाए, या कोई बहुत बड़ी बीमारी हो जिस के ऑपरेशन के लिए बहुत ज्यादा पैसा लगे आप मजबूर हो जाएं और कहीं से पैसा लेने की संभावना ना रहे, तो आप इस योजना के तहत अपनी पॉलिसी सरेंडर कर के अपने भुगतान किए गए बेस प्रीमियम का 95% रकम वापस ले सकते हैं। जैसे आपने 10 लाख का बेस प्रीमियम (बिना GST के) दिया है तो आपको 9 लाख 50 हजार रुपये पॉलिसी के सरेंडर होने के बाद मिल जाएंगे। 





यह पोस्ट भी पढ़ें – Video Calling : सावधान- अगर कर रहें हैं वीडियो कॉल पर बात तो, हो सकतें हैं इनका शिकार –


लोन की भी सुविधा है उपलब्ध



आपको बता दें कि एलआईसी की कोई भी पॉलिसी अगर आप खरीदते हैं तो 6 महीने बाद उस पर आप आराम से लोन ले सकते वह रकम तय होता है आपके प्रीमियम पर कि आपने कितना प्रीमियम भरा कितने रुपए का प्रीमियम भर रहे हैं उसी के हिसाब से एलआईसी की तरफ से आपको लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। लेकिन इस सरल पेंशन योजना में आपकी लोन की लिमिट आपकी सालाना पेंशन पर निर्भर करती है। जैसे –




अगर आपका अगर सालाना पेंशन 50,000 है। तो आप 300000 रु. तक का लोन आसानी से ले सकते हैं। 

क्योंकि आपके लोन का इंटरेस्ट आपके सालाना पेंशन का आधा या उससे कम होना चाहिए। अगर आप 3 लाख लोन लेते हैं तो 8.44% सालाना आपको ब्याज देना होगा जो कि लगभग 25320 रु. आ रहा है। जो कि आपके मिलने वाले सालाना पेंशन 50000 का आधा है।


यह पोस्ट भी पढ़ें – Heart Attack : हार्ट अटैक (heart Attack) क्यों आता है,कैसे इस खतरनाक बीमारी से खुद को बचायें






इस लेख के माध्यम से हमने आपको LIC के सरल पेंशन योजना के बारे में अवगत कराया हम आशा करते हैं कि हमारे इस लेख से आपको रूप से संतुष्ट हैं।  इसी तरह के और आर्टिकल और जानकारियां पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग “ब्रेकिंग न्यूज़ इन हिंदी” को फॉलो कीजिए साथ ही साथ नीचे दिए गए लिंक पर जाकर हमें टेलीग्राम पर फॉलो करें तथा हमारे फेसबुक पेज को ज्वाइन करना बिल्कुल ना भूलें।

यह पोस्ट भी पढ़ें –









आपको ये जानकारी कैसी लगी नीचे टिप्पणी में अपनी राय लिखिए और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये और भी ऐसी ताज़ी अपडेट्स पाने के लिए हमें follow कीजिये।  



1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *